2,000 करोड़ के 2 हजार के नोट अभी तक वापस नहीं आए बैंक, RBI के गर्वनर शक्तिकांत दास का बड़ा बयान

KNEWS DESK- आरबीआई गवर्नर ने 2000 रुपये के नोटों को लेकर अहम जानकारी दी है। यह जानकारी ऐसे समय पर आई है जब बैंकों में नोटों को डिपॉजिट और एक्सचेंज करने की डेडलाइन कुछ ही घंटों में खत्म होने वाली है। 2000 रुपये के नोट को बैंकों में एक्सचेंज और डिपॉजिट करने की डेडलाइन 7 अक्टूबर है। उससे पहले ये डेडलाइन 30 सितंबर तय की गई थी।  RBI के गर्वनर शक्तिकांत दास ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि 2,000 करोड़ के 2 हजार के नोट अभी तक वापस बैंक नहीं आए ।

RBI के गर्वनर शक्तिकांत दास का बड़ा बयान

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने 2000 रुपये के नोट को लेकर अहम जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि मई से वापस आए 3.43 लाख करोड़ रुपये के 2,000 रुपये के नोट में से 87 फीसदी बैंकों में डिपॉजिट के रूप में आए हैं। उन्होंने कहा कि अब भी मार्केट में 12 हजार करोड़ रुपये के 2000 रुपये के नोट फ्रीज हैं और बैंकिंग सिस्टम में नहीं लौटे हैं। इन नोटों का भी बैंकों को इंतजार है। 12 हजार करोड़ रुपये कम नहीं है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इन नोटों को डाक विभाग के माध्यम से आरबीआई तक भेजने की भी सुविधा है। वहीं कोर्ट, लीगल इंफोर्समेंट एजेंसीज, सरकारी विभाग या इंवेस्टीगेशन या इंफोर्समेंट शामिल कोई दूसरी पब्लिक अथॉरिटी, जब भी आवश्यक हो, बिना किसी मिलिट के 19 आरबीआई इश्यू ऑफिस में से किसी में भी 2000 रुपये के बैंक नोट डिपॉजिट या एक्सचेंज करा सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  भारत ने कबड्डी में पाकिस्तान को रौंदा, टीम इंडिया ने अब तक जीते 86 मेडल

About Post Author