एसबीआई, बीओबी समेत इन बैंकों के ग्राहकों की बढ़ेगी EMI, जाने कब से होंगी प्रभावी

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), बैंक ऑफ बड़ौदा, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक सहित प्रमुख बैकों ने अपनी प्रमुख ऋण दरों में 0.1 फीसद तक की वृद्धि की है। साथ ही आवास, कार और व्यक्तिगत ऋण की ईएमआई बढ़ेगी।

तीन साल बाद बेंचमार्क ऋण दरों में बढ़ोतरी

बेंचमार्क ऋण दरों में इन बैंकों ने करीब तीन साल बाद बढ़ोतरी की है। हो सकता है कि बैंक भी इसी तरह का कदम उठा सकते हैं। एसबीआई ने सीमांत लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) में 0.1 फीसद की बढ़ोतरी की है। बैंक ने एक साल की अवधि के लिए ऋण दर को सात फीसद से बढ़ाकर 7.10 फीसद कर दिया है।

एसबीआई की दरें इस दिन से ही प्रभावी

एसबीआई ने संशोधित एमसीएलआर दर 15 अप्रैल से प्रभावी है। एक दिन, एक महीने और तीन महीने की एमसीएलआर 0.10 फीसद बढ़कर 6.75 फीसदी हो गई, जबकि छह महीने की एमसीएलआर बढ़कर 7.05 फीसदी हो गई। ज्यादातर कर्ज एक साल की एमसीएलआर दर से जुड़े होते हैं। इसी तरह दो साल की एमसीएलआर 0.1 फीसद बढ़कर 7.30 फीसद और तीन साल की एमसीएलआर 0.1 फीसद बढ़कर 7.40 फीसद हो गई।

12 अप्रैल से ये बैंक हो रहे प्रभावी

बैंक ऑफ बड़ौदा, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक ने भी प्रधान एक-वर्षीय एमसीएलआर में वृद्धि की है। बीओबी ने एक साल की अवधि के लिए एमसीएलआर को बढ़ाकर 7.35 फीसद कर दिया है, जो 12 अप्रैल से प्रभावी है।

निजी बैंकों ने भी बढ़ाई ब्याज दरें

निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक ने भी एक साल की अवधि के लिए एमसीएलआर को बढ़ाकर 7.40 फीसद कर दिया है, जो क्रमश: 18 अप्रैल और 16 अप्रैल से प्रभावी है। जिन लोगों ने इस फैसले के बाद एमसीएलआर पर कर्ज लिया है, उनकी ईएमआई थोड़ी बढ़ जाएगी।

About Post Author