योगी सरकार ने NCERT किताबों से हटाया मुगलों का इतिहास, सोशल मीडिया पर आ रही है अलग अलग प्रतिक्रिया

KNEWS DESK, उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने यूपी बोर्ड और सीबीएसई बोर्ड के सिलेबस में एक बड़ा बदलाव किया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने फैसला लिया है कि “स्कूलों में मुगलों के इतिहास के बारे में नहीं पढ़ाया जाएगा। 2023-24 स्तर में 12वीं में पढाये जाने वाले इतिहास मुगल से जुड़े चैप्टर को हटा दिया गया है। वहीं 11 वीं के पाठ्यक्रम में भी बदलाव किये हैं।” मुग़ल इतिहास को पाठ्यक्रम से हटाए जाने पर सोशल मीडिया पर इस तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं।

पाठ्यक्रम में किया गया बदलाव

जानकारी के अनुसार, एनसीईआरटी ने शैक्षिक सत्र 2023-24 के लिए 12वीं की इतिहास की किताब के सिलेबस में बदलाव करते हुए मुगल शासकों से जुड़े चैप्टरों को हटा दिया है। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने अपनी किताबों से मुगल साम्राज्य से जुड़े अध्यायों को हटा दिया है। अब जिन राज्यों में NCERT का पाठ्यक्रम चल रहा है वहां पर भी ये बदलाव देखने को मिलने वाला है। इसमें उत्तर प्रदेश भी शामिल है।

सोशल मीडिया यूजर्स की प्रतिक्रियाएं

@drkaushalk यूजर ने लिखा कि ऐसा निर्णय मुगल प्रेमी सरकारें नहीं ले सकती! यह आपके वोट और आदरणीय योगी जी के सरकार के साहस का परिणाम है।

@Yourindianjoker यूजर ने लिखा कि नहीं पढ़ेंगे तो इतिहास क्या बदल जायेगा?

@tathasthuu यूजर ने लिखा कि ताज महल और क़ुतुब मीनार से कमाए गए पैसों को लौटा देना चाहिए।

आपको बता दें कि “एनसीईआरटी ने 2023-24 शैक्षणिक वर्ष के लिए पाठ्यक्रम पेश किया है। अपेडेटेड सिलेबस के मुताबिक, एनसीईआरटी ने थीम्स ऑफ इंडियन हिस्ट्री-पार्ट II से मुगल दरबार (16वीं और 17वीं सदी) और शासकों एवं उनके इतिहास से संबंधित अध्यायों को हटा दिया है। इतिहास के साथ 12वीं की नागरिक शास्त्र की किताब भी अपडेट की गई है।”

About Post Author