महिला आरक्षण बिल पर केंद्र सरकार से मिली मंजूरी, सोनिया ने कहा-‘यह हमारा है, अपना है’

KNEWS DESK… केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा लम्बे समय लम्बित महिला आरक्षण विधेयक को मंजूरी मिल गई है. जिसपर कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज यानी 19 सितम्बर को पहली प्रतिक्रिया दी है. सोनिया गांधी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ‘यह हमारा है.’ सोनिया गांधी के सुबह संसद पहुंचने के बाद तीखा जवाब आया. जब सोनिया गांधी से महिला आरक्षण विधेयक दोबार संसद में लाए जाने के बारे में पूछा गया तो सोनिया ने कहा कि ‘यह हमारा है, अपना है.’

दरअसल, पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा संसद औक राज्य विधानसभाओं में महिलाओं को आरक्षण प्रदान करने के लिए संविधान संशोधन विधेयक को मंजूरी देने के एक दिन बाद सोनिया गांधी ने यह प्रतिक्रिया दी है. इससे संसद के चल रहे विशेष सत्र में ऐतिहासिक विधेयक पेश करने का मार्ग प्रशस्त हो गया है.

कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में हुई विशेष सत्र में विधेयक पेश करने पर बात

जानकारी के लिए बता दें कि कांग्रेस ने हाल ही सम्पन्न हुई दो दिवसीय कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था ने अपने प्रस्ताव में महिला आरक्षण विधेयक को संसद के विशेष सत्र में पारित करने की मांग की थी. सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे, NCP नेता सुप्रिया सुले, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने विशेष सत्र में विधेयक पारित करने की मांग की थी.

यह भी पढ़ें… पुराने संसद भवन में ऐतिहासिक फोटोशूट, पीएम मोदी समेत पक्ष-विपक्ष के सांसद हुए शामिल, भाजपा सांसद नरहरि अमीन हुए बेहोश

एच. डी. देवगौड़ा ने 1996 में सबसे पहले संसद में पेश किया था बिल 

गौरबतल हो कि महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने का विधेयक सबसे पहले 1996 में एच. डी. देवगौड़ा सरकार द्वारा पेश किया गया था. कांग्रेस के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन यानी UPA सरकार ने 2008 में इस कानून को पेश किया था. यह कानून 2010 में राज्यसभा द्वारा पारित किया गया था लेकिन यह लोकसभा में पारित नहीं हो सका और 2014 में इसके विघटन के बाद यह समाप्त हो गया था.

यह भी पढ़ें…  गणेश चतुर्थी के मौके पर हाथ में सविंधान लेकर नए संसद भवन पैदल जाएंगे पीएम मोदी,और जानिए क्या-क्या होगा?

About Post Author