गणेश चतुर्थी के मौके पर हाथ में सविंधान लेकर नए संसद भवन पैदल जाएंगे पीएम मोदी,और जानिए क्या-क्या होगा?

KNEWS DESK… संसद के विशेष सत्र की शुरुआत सोमवार यानी 18 सितंबर को हो चुकी है. आज गणेश चतुर्थी के दिन से इस नए भवन का श्री गणेश होगा और देश की संसदीय कार्यवाही नई संसद में होगी. वैसे तो पांच दिवसीय संसद के विशेष सत्र का पहला दिन पुराने संसद भवन में हुआ, लेकिन अब दूसरे दिन से कार्यवाही नए भवन में होगी.  इस खास दिन का पूरा शेड्यूल क्या है, आपको हम बताते हैं.

दरअसल, आज सबसे पहले सुबह 9.30 बजे पुराने संसद भवन के सेंट्रल हॉल के सामने फोटो सेशन होगा. इसके बाद 11 बजे से नई संसद के सेंट्रल हॉल में विशेष कार्यक्रम शुरू हो जाएगा. इसमें संसद की ऐतिहासिक विरासत का भी उल्लेख किया जाएगा और भारत को 2047 तक विकसित देश बनाने का संकल्प लिया जाएगा. दोपहर 1:15 बजे लोकसभा की कार्यवाही जबकि 2:15 बजे राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होगी.

नए संसद भवन तक पैदल जाएंगे पीएम मोदी

जानकारी के लिए बता दें कि इस मौके को यादगार बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन तक पैदल जाएंगे. इस दौरान 783 सांसद उनके साथ मौजूद रहेंगे. वहीं पीएम के हाथों में  संविधान की पुस्तक भी होगी. वहीं नए संसद भवन में प्रवेश करने के लिए सभी सांसदों को नया पहचान पत्र जारी किया जाएगा. इस बीच चर्चा है कि आज संसद में महिला आरक्षण बिल पेश किया जा सकता है. नए संसद भवन में मंत्रियों को नए कमरे आवंटित किए जाएंगे. मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री मेादी का कार्यालय ग्राउंड फ्लोर पर बनाया गया है. पीएम मोदी के दफ्तर के पास अन्य 11 मंत्रियों के दफ्तर भी होंगे. जिनमें, वरिष्ठ मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, धर्मेंद्र प्रधान, निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल, एस जयशंकर, अश्विनी वैष्णव, अर्जुन मुंडा, स्मृति ईरानी और नरेंद्र सिंह तोमर का नाम शामिल हैं.

About Post Author