आज WTO का पुतला जलाएंगे- किसान नेता सरवन सिंह पंधेर

KNEWS DESK- प्रदर्शनकारी किसानों द्वारा शंभू सीमा पर विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) और कॉर्पोरेट संस्थाओं को चित्रित करने वाला एक विशाल 20 फुट का पुतला बनाया जा रहा है। पुतले को विशेष रूप से भारत में कृषि क्षेत्र पर डब्ल्यूटीओ नीतियों और कॉर्पोरेट प्रभाव के कथित प्रभाव को उजागर करने के लिए एक संदेश के रूप में जलाया जाना है।

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा, ”आज पूरे देश में हम डब्ल्यूटीओ अधिकारियों के पुतले जलाएंगे. शंभू और खनौरी बॉर्डर पर किसानों का यही ऐलान है. बाद में लंच के बाद हम अपील करते हैं कि लोग बॉर्डर पर आएं, दोपहर 3 बजे हम डब्ल्यूटीओ का एक बड़ा पुतला जलाएंगे।” सभी 23 फसलों के एमएसपी पर कानूनी गारंटी की मांग को लेकर शंभू सीमा पर चल रहे कृषि विरोध प्रदर्शन के बीच पुतला बनाने और जलाने का निर्णय लिया गया है। किसानों का तर्क है कि डब्ल्यूटीओ और कॉर्पोरेट संस्थाओं द्वारा समर्थित नीतियां कृषि श्रमिकों के कल्याण के लिए अनुकूल नहीं हैं। इसके अलावा, उनका तर्क है कि संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे विकसित देशों में किसानों को मिलने वाली सब्सिडी की तुलना भारत से करना स्वाभाविक रूप से अनुचित है। पुतले के निर्माण की देखरेख पुतला निर्माण विशेषज्ञ द्वारा की गई थी।

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि “आज पूरे देश में हम डब्ल्यूटीओ अधिकारियों के पुतले जलाएंगे। यह शंभू और खनौरी बॉर्डर पर किसानों का ऐलान है। बाद में लंच के बाद हम अपील करते हैं कि लोग बॉर्डर पर आएं, दोपहर 3 बजे हम एक बड़ा पुतला जलाएंगे।” विश्व व्यापार संगठन।”

ये भी पढ़ें-    दिल्ली के मंगोलपुरी में फैक्ट्री में आग, कोई हताहत नहीं- अधिकारी

About Post Author