गणतंत्र दिवस के मौके पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन करेंगे भारत का दौरा, अमेरिकी राजदूत ने दी बड़ी जानकारी

KNEWS DESK…  भारत में अमेरिका के बीच का रिश्ता काफी गहरा है और दुनियाभर में इसकी चर्चा हो रही है. हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत का दौरा किया था. वहीं, अब खबर आ रही है कि बाइडेन एक बार फिर भारत आ रहे हैं. भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि पीएम मोदी ने बाइडेन को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है.

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अगले साल 26 जनवरी ‘गणतंत्र दिवस’ समारोह में शामिल होने के लिए बाइडेन को न्यौता दिया है. राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा कि ‘मोदी ने आठ सितंबर को दिल्ली में G-20 शिखर सम्मेलन से इतर अपनी द्विपक्षीय बैठक के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को यह न्योता दिया था.’ गार्सेटी ने आगे कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी का न्योता दोनों देशों के बीच गहरे संबंधों को दर्शाता है. वे आने वाले वर्षों में मजबूत संबंधों को बढ़ावा देने के लिए तत्पर हैं.’

बराक ओबामा के बाद दूसरे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जब अमेरिकी राजदूत ने पूछा गया कि  क्या भारत गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए क्वाड देशों के नेताओं को आमंत्रित करने पर विचार कर रहा है. इस पर उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति को न्यौता दिया गया है. वहीं अगर बाइडेन भारत का निमंत्रण स्वीकार करते हैं, तो वह बराक ओबामा के बाद  गणतंत्र दिवस  में मुख्य अतिथि बनने वाले दूसरे अमेरिकी राष्ट्रपति बन जाएंगे. बता दें कि, ओबामा ने 2015 में गणतंत्र दिवस समारोह में शिरकत की थी.

About Post Author