सीएम योगी की अध्यक्षता में यूपी कैबिनेट की बैठक हुई सम्पन्न,कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव हुए पास

KNEWS DESK… लोकभवन में आयोजित सीएम योगी की कैबिनेट बैठक सम्पन्न हुई. बैठक के दौरान कई अहम प्रस्ताव पारित किए गए हैं.

दरअसल आपको बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक में पर्यटन विभाग और असंचालित पर्यटक आवास गृहों को पीपीपी मोड पर विकसित करने एवं संचालित करने के संबंध में प्रस्ताव पारित किये गये. इसके अलावा एडाप्टिव रियूज के तहत सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल पर राज्य की प्राचीन विरासत इमारतों को विरासत पर्यटन इकाइयों के रूप में विकसित करने के संबंध में प्रस्ताव पारित किए गए.

यह भी पढ़ें… ज्ञानवापी मामले पर बोले सीएम योगी-त्रिशूल मस्जिद के अंदर क्या कर रहा है?,देश में किसी को रहना है तो उसे राष्ट्र को सर्वोपरि मानना होगा

सीएम योगी की कैबिनेट बैठक में इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

  1. यूपी जल आधारित पर्यटन एवं सहायक खेल नीति 2023 के संबंध में प्रस्ताव पारित.
  2. अयोध्या नगरी को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने के लिए 40 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा उत्पादन परियोजना स्थापित करने हेतु जिले में भूमि की उपलब्धता के सम्बन्ध में प्रस्ताव पास हुआ.
  3. यूपी फार्मास्युटिकल एवं मेडिकल उपकरण उद्योग नीति 2023 के प्रख्यापन के संबंध में प्रस्ताव पारित
  4. यूपी शिक्षा सेवा चयन आयोग विधेयक 2023 पारित करने के संबंध में प्रस्ताव पारित.
  5. यूपी सौर ऊर्जा नीति 2022 एवं यूपी जैव ऊर्जा नीति 2022 के अंतर्गत निवेशकों को सौर ऊर्जा परियोजनाएं/जैव ऊर्जा परियोजनाएं स्थापित करने हेतु भूमि उपलब्ध कराने के संबंध में प्रस्ताव पारित.
  6. तहसील सदर जनपद लखीमपुर खीरी क्षेत्र के विकास हेतु भूमि को पर्यटन विभाग के नाम दर्ज किये जाने के सम्बन्ध में प्रस्ताव पारित.
  7. राज्य में वाहनों की तकनीकी स्थिति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से वाहनों की जांच के लिए स्वचालित परीक्षण स्टेशन (एटीएस) की स्थापना के लिए प्रस्तावित नई राज्य नीति के संबंध में प्रस्ताव पारित किया गया.
  8. कुशीनगर में महात्मा बुद्ध कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए उप्र कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय अधिनियम 1958 में संशोधन के संबंध में प्रस्ताव पारित.
  9. बस्ती, गोण्डा, मीरजापुर एवं प्रतापगढ़ में निर्माणाधीन इंजीनियरिंग महाविद्यालयों को डॉ- एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय, लखनऊ की संयुक्त संस्था बनाये जाने के सम्बन्ध में प्रस्ताव पारित किये गये.
  10. कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी कैंसर इंस्टीट्यूट, लखनऊ में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत सेंटर फॉर एडवांस्ड मॉलिक्यूलर डायग्नोस्टिक्स एंड रिसर्च फॉर कैंसर शुरू करने के संबंध में प्रस्ताव पास हुआ.
  11. पीएम मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल सेक्टर एवं अपैरल पार्क योजना के तहत टेक्सटाइल पार्क की स्थापना एवं भूमि हस्तांतरण के संबंध में प्रस्ताव पारित.

यह भी पढ़ें… मणिपुर हिंसा : सुप्रीम कोर्ट ने मणिपुर DGP को कोर्ट में पेश होने के दिए आदेश,सरकार की अर्जी को किया स्वीकार

About Post Author