राम मंदिर के दर्शन के लिए RSS ने तैयार किया मेगाप्लान, करोड़ों श्रद्धालुओं को करवाए जाएंगे राम मंदिर के दर्शन

KNEWS DESK- 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। इससे पहले राम मंदिर दर्शन के लिए RSS ने मेगाप्लान तैयार किया है। जिसके तहत करोड़ों श्रद्धालुओं को राम मंदिर के दर्शन करवाए जाएंगे।

RSS ने तैयार किया मेगाप्लान

आरएएस ने 2.5 करोड़ श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए 24 मार्च की डेडलाइन तय की है। संघ इस तारीख तक इतने सारे लोगों को अयोध्या धाम के दर्शन करवा देगा। दर्शन कराने की प्रक्रिया की शुरुआत 26-27 जनवरी से हो रही है। देशभर में संघ के 45 प्रांतों से श्रद्धालु आने वाले हैं। आरएसएस के स्वयंसेवक इनके आने जाने ठहरने और पूजन का पूरा प्रबंध करेंगे। श्रद्धालुओं को ठहराने के लिए अयोध्या में विशेष टेंट सिटी बनायी जा रही है।

सीएम योगी का अयोध्या दौरा आज

दरअसल, माना जा रहा है कि 2024 लोकसभा चुनाव से पहले आरएसएस बीजेपी के लिए सांस्कृतिक राष्ट्रवाद और हिंदुत्व की धार को पैनी करने में जुटा हुआ है। इसे बीजेपी के लिए सियासी पिच तैयार करने के तौर पर देखी जा रहा है। अयोध्या में इतनी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं को ठहराए जाने के इंतजाम के लिए लगातार बैठकों का दौर जारी है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार (9 जनवरी) को अयोध्या जा रहे हैं। सीएम योगी श्रद्धालुओं को ठहराए जाने के इंतजाम को लेकर चल रही तैयारियों की समीक्षा करने वाले हैं।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में हिस्सा लेने के लिए 7000 से ज्यादा लोगों को निमंत्रण दिया जा रहा है। इसमें क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली, अभिनेता अमिताभ बच्चन और बिजनेसमैन मुकेश अंबानी और गौतम अडाणी भी शामिल हैं। राम मंदिर ट्रस्ट ने बताया है कि देशभर से 4000 संतों और विदेश से 50 मेहमानों को भी प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए निमंत्रण दिया गया है। इन सभी लोगों को निमंत्रण पत्र उनके हाथों में दिए जाने का फैसला किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने वाले हैं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और सोनिया गांधी को भी समारोह में शामिल होने के लिए निमंत्रण दिया गया है। देश के अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी प्राण प्रतिष्ठा में बुलाया गया है। सोमवार को आरएसएस और विश्व हिंदू परिषद ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को निमंत्रण दिया। इस कार्यक्रम पर देश के अलावा दुनियाभर की निगाहें रहने वाली हैं।

ये भी पढ़ें-   Weather Updates: इन राज्यों में बढ़ेगी ठंड, जानें UP-बिहार में कैसा रहेगा मौसम?

About Post Author