संसद के नए भवन में कार्यवाही हुई शुरू, पीएम मोदी ने कहा-‘हमें सभी कड़वाहट को भुलाकर आगे बढ़ना है’

KNEWS DESK… संसद के विशेष सत्र का दूसरा दिन है। देश के नए संसद भवन में आज से कामकाज शिफ्ट कर दिया गया और कामकाज शुरू हो गया है। नए संसद भवन में सबसे पहले लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई।

दरअसल, नए संसद भवन में अपने पहले संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत को चंद्रयान-3 की सफलता पर गर्व है। हम नए संसद भवन में नए संकल्प से आए हैं। पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमें सभी कड़वाहट को भुलाकर आगे बढ़ना है। ये भवन नया, नई व्यवस्थाएं सबकुछ नया है, लेकिन कल और आज को जोड़ते हुए हमें आगे बढ़ना है। हमारी विरासत बहुत बड़ी है जो पुरानी है, नई नहीं है।

यह भी पढ़ें…महिला आरक्षण बिल : 27 वर्षों में 8 बार हुआ रिजेक्ट, 9वीं बार पीएम मोदी के हाथ में प्रोजेक्ट, पास हुआ तो रच जाएगा इतिहास!

जानकारी के लिए बता दें कि नए संसद भवन में कामकाज शुरू होने से पहले पीएम मोदी पुराने संसद भवन से नए संसद भवन तक पैदल गए। संविधान की कॉपी हाथ में लिए पीएम मोदी के साथ-साथ दोनों सदनों के 795 सांसद भी मौजूद रहे। इस बीच नई संसद में कार्यवाही शुरू होने से पहले विशेष सत्र का मुख्य एजेंडा भी सामने आ गया है। सोमवार को कैबिनेट की अहम बैठक में महिला आरक्षण बिल मंजूर कर दिया गया है। सूत्रों के हवाले से आ रही खबरों के मुताबिक आज या कल संसद में महिला आरक्षण बिल पेश किया जा सकता है। बता दें महिला आरक्षण विधेयक में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 फीसदी या एक तिहाई सीटें आरक्षित करने का प्रस्ताव है। विधेयक में 33 फीसदी कोटा के भीतर एससी, एसटी और एंग्लो-इंडियन के लिए उप-आरक्षण का भी प्रस्ताव है।

यह भी पढ़ें…महिला आरक्षण बिल पर केंद्र सरकार से मिली मंजूरी, सोनिया ने कहा-‘यह हमारा है, अपना है’

गौरतलब हो कि यह पहला मौका नहीं है, जब महिला आरक्षण बिल सदन के पटल पर रखा जाएगा। 1996 से 27 साल में कई बार महिला आरक्षण बिल का मुद्दा संसद में उठ चुका है, लेकिन दोनों सदनों से यह अबतक पास नहीं हो पाया है। साल 2010 में हंगामे के बीच यह राज्यसभा में पास भी हो गया था, लेकिन लोकसभा से यह अहम बिल पास नहीं हो पाया था।

About Post Author