प्रधानमंत्री 553 अमृत भारत रेल स्टेशनों की आधारशिला रखेंगे, गोमती नगर स्टेशन का करेंगे उद्घाटन

KNEWS DESK- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को ‘अमृत भारत’ योजना के तहत 553 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे। नए स्टेशनों पर छत प्लाजा और सिटी सेंटर विकसित करके सुविधाओं में सुधार किया जाना है।

अधिकारियों ने कहा कि प्रधानमंत्री समारोह के दौरान कई राज्यों के लगभग 1,500 रोड ओवरब्रिज और अंडरब्रिज की आधारशिला भी रखेंगे।इन्हें दो हजार से ज्यादा रेलवे स्टेशनों और समारोह स्थलों पर बनाया जाएगा। प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम में शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि पीएम मोदी उत्तर प्रदेश में गोमती नगर स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे जिसे लगभग 385 करोड़ रुपये की लागत से अत्याधुनिक लुक दिया गया है।

पीएमओ के मुताबिक “भविष्य में यात्रियों की बढ़ती संख्या को पूरा करने के लिए, इस स्टेशन में आगमन और प्रस्थान की अलग-अलग सुविधाएं हैं। यह शहर के दोनों किनारों को एकीकृत करता है। इस केंद्रीय वातानुकूलित स्टेशन में आधुनिक यात्री सुविधाएं जैसे एयर कॉनकोर्स, भीड़-मुक्त परिसंचरण, फूड कोर्ट और पर्याप्त सुविधाएं हैं। ऊपरी और निचले बेसमेंट में पार्किंग की जगह बनाई गई है।

27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले अमृत भारत स्टेशनों का 19,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पुनर्विकास किया जाएगा। स्टेशनों को पर्यावरण और दिव्यांग फ्रेंडली के रूप में पुनर्विकसित किया जाएगा और इन इमारतों का डिजाइन स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से प्रेरित होगा। प्रधानमंत्री 1,500 ओवरब्रिज और अंडरपास का शिलान्यास, उद्घाटन और राष्ट्र को समर्पित भी करेंगे। इन परियोजनाओं की कुल लागत लगभग 21,520 करोड़ रुपये है।

इसमें कहा गया है कि इन परियोजनाओं से स्टेशनों पर भीड़भाड़ कम होगी। सुरक्षा और कनेक्टिविटी बढ़ेगी।

चीफ इंजीनियर शीला कुमारी ने पीटीआई से बातचीत में बताया कि “स्टेशन की मुख्य विशेषता यह है कि पहले स्टेशन की इमारत वास्तव में छोटी थी। अब हम बजाज नगर की ओर एक भव्य भवन बना रहे हैं और टोंक रोड की ओर एक गेट विकसित कर रहे हैं। दोनों इमारतों का संयुक्त स्थान 10, हजार वर्ग मीटर होगा जिसे हम विकसित करेंगे। यह पिछली बिल्डिंग से 14-15 गुना बड़ा है। पहले यह 1 एकड़ भूमि पर बना एक छोटा सा स्टेशन था। विकास के बाद यह 3.8 एकड़ क्षेत्र में होगा।”

ये भी पढ़ें-   पीएम मोदी 26 फरवरी को भारत टेक्स-2024 का करेंगे उद्घाटन

About Post Author