अब PM Kisan Mandhan Yojna से किसान पेंशन हासिल कर सकते हैं जानिए सरकार की इस योजना के बारे में

किसान जी हाँ सरकार एक ऐसी योजना चला रही है, जिसके तहत सिर्फ 55 रुपये देकर किसानों को हर महीने 3000 रुपए तक की पेंशन मिल सकती है।

किसानों (Farmers) के लिए सरकार कई स्कीम चला रही है। मोदी सरकार (Modi Government) ने किसानों की आय बढ़ाने का वादा भी किया है। बता दें कि किसानों को कोई पेंशन नहीं मिलता है। लेकिन सरकार एक ऐसी योजना चला रही है, जिसके तहत किसानों को हर महीने 3000 रुपए तक की पेंशन मिल सकती है। दरअसल सरकार ‘पीएम किसान मानधन योजना’ चला रही है।

यह योजना है क्या पहेले हम इसको जान लेते है तो किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojna) का लाभ किसानों को 60 वर्ष की उम्र के बाद मिलेगा। हालांकि इसके लिए प्रीमियम 18 से 40 साल तक की उम्र के किसान भर सकते हैं। इस योजना के तहत किसान 55 रुपए महीने का प्रीमियम (Monthly Premium) भरकर 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपए पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

और बता दें कि 18 साल से लेकर 40 साल तक की उम्र का कोई भी किसान इस योजना में हिस्सा ले सकता है। इस योजना के तहत 55 रुपए से लेकर 200 रुपए तक का मंथली प्रीमियम किसान को भरना पड़ेगा। किसान को कितनी राशि हर महीने जमा करनी होगी, वह उसकी उम्र पर निर्भर करेगी।

60 वर्ष से ऊपर वालो को इसमें ज्यादा वायदा मिलेगा आइये जाने कैसे

जैसे ही किसान की उम्र 60 वर्ष हो जाएगी, उसके बाद से उसे 3000 रुपए मंथली या फिर 36 हजार रुपए सालाना पेंशन (Annual Pension) मिलेगी। इस योजना में यह किसान को तय करना होता है कि उसे पेंशन हर महीने लेनी है या फिर साल में एक बार।

इस योजना को लेकर कई लोगों के मन में शंका बनी रहती है कि यदि बीमा धारक किसान की मृत्यु हो जाती है, तो पेंशन उसके आश्रित को मिलेगा या नहीं मिलेगा। बता दें कि इस योजना के तहत यदि किसान की मृत्यु हो जाती है तो उसके पति/पत्नी को पेंशन का 50% हिस्सा प्राप्त होगा। यानी उसके आश्रित को हर महीने 1500 रुपए या सालाना 18 हजार रुपए पेंशन प्राप्त होगी। हालांकि यह योजना केवल पति या पत्नी के लिए ही लागू होगी। किसान के मरने की स्थिति में उसके बच्चे इस योजना के लाभार्थी नहीं होंगे।

 

About Post Author