कर्नाटक चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की 124 उम्मीदवारों की लिस्ट, खड़गे के बेटे को भी टिकट, कनकपुरा से लड़ेंगे डीके शिवकुमार

दिल्ली, कर्नाटक विधानसभा चुनाव-2023 (के लिए कांग्रेस ने 124 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. कांग्रेस की पहली लिस्ट में पूर्व सीएम सिद्धारमैया और राज्य पार्टी अध्यक्ष डीके शिवकुमार के नाम मौजूद हैं. डीके शिवकुमार को कनकपुरा से टिकट दिया गया है. मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे को एक बार फिर चितपुर से टिकट दिया गया. जबकि गांधीनगर से दिनेश गुंडू राव को भी टिकट मिला है. पूर्व केंद्रीय मंत्री केएच मुनियप्पा को भी विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का टिकट दिया गया है.

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा कि ‘परिवार के लोग कह रहे हैं कि मुझे एक और सीट से चुनाव लड़ना चाहिए, देखते हैं, मैंने इसके बारे में नहीं सोचा है.’ बहरहाल उनके एक और सीट से चुनाव लड़ने के बारे में अटकलों की सच्चाई सभी सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा होने के बाद ही पता चल पाएगी. दूसरी ओर बसवना बागवाड़ी के लिए शिवानंद पाटिल को कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में चुना गया है. कांग्रेस महासचिव और कर्नाटक इलेक्शन कमेटी के प्रभारी मुकुल वासनिक ने शनिवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी करके कर्नाटक के विधानसभा उम्मीदवारों की लिस्ट सार्वजनिक की.

अगले महीने हो सकती है चुनाव का ऐलान

वहीं निर्वाचन आयोग कर्नाटक में 224 विधानसभा सीटों के लिए अगले महीने में चुनाव का ऐलान कर सकता है. इसी महीने 9 मार्च आयोग की एक टीम ने राज्य का दौरा किया था. कर्नाटक विधानसभा का कार्यकाल 24 मई 2023 को खत्म हो रहा है

बीजेपी का प्लान ‘5 B’

वहीं बीजेपी कर्नाटक ने इस बार स्पष्ट बहुमत के लिए 5’B’ प्लान तैयार किया है. इस प्लान में कर्नाटक के वे पांच जिले हैं, जिनमें बेंगलुरु, बेलगाम, बागलकोट, बीदर व बेल्लारी हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में इन 72 सीटों में से बीजेपी को 30 सीटें पर जीत मिली थी. यहां पर कांग्रेस को 37 व जेडीएस को 5 सीटें मिली थीं. इस बार बीजेपी का फोकस इन पांच जिलों पर है.

About Post Author