झारखंड: चंपई सोरेन ने ली सीएम पद की शपथ, दो मंत्रियों ने भी ली शपथ

KNEWS DESK- आज यानी 2 फरवरी को हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद चंपई सोरेन ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ कांग्रेस नेता आलमगीर आलम ने मंत्री पद की शपथ ली और हेमंत सोरेन के भाई बसंत सोरेन ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली।

हेमंत सोरेन ने बुधवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। कयास लगाए जा रहे थे कि हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद उनकी पत्नी कल्पना सोरेन मुख्यमंत्री बन सकती हैं, लेकिन परिवार में आपत्तियों के बीच JMM की बैठक में चंपई सोरेन को विधायक दल का नेता चुना गया।

चंपई सोरेन और गठबंधन के अन्य नेताओं ने राज्यपाल से बुधवार की रात को मुलाकात की। इसके बाद इन नेताओं ने गुरुवार को भी राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मुलाकात की। इसके बाद शपथ के लिए आज की तारीख तय की गई।

हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद से राज्य में मुख्यमंत्री न होने की वजह से भ्रम की स्थिति बन गई थी और इसके कारण राजनीतिक संकट गहरा गया था। चंपई सोरेन को 5 फरवरी को बहुमत साबित करना होगा।

कौन हैं चंपई सोरेन?

JMM चीफ शिबू सोरेन के वफादार माने जाने वाले राज्य के परिवहन मंत्री चंपई सोरेन को 1990 के दशक में अलग (झारखंड) राज्य के लिए चली लंबी लड़ाई में योगदान देने को लेकर ‘झारखंड टाइगर’ के नाम से जाना जाता है।

चंपई सोरेन ने 1991 में सरायकेला सीट से उपचुनाव में निर्दलीय विधायक चुने जाने के साथ अपने राजनीतिक करियर की शुरूआत की।

ये भी पढ़ें-  Iconic Gold Awards 2024: कार्तिक आर्यन के हाथ लगी बेस्ट एक्टर की ट्रॉफी, ‘सत्यप्रेम की कथा’ बनी बेस्ट फिल्म

About Post Author