पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने की दिल्ली वालों से अपील, ‘​दिवाली पर न करें ये काम

KNEWS DESK- देश की राजधानी दिल्ली में रहने वाले लोगों को बारिश के बाद प्रदूषण से काफी राहत मिली है। इस बीच बारिश के बाद दिल्ली और आसपास के इलाकों में बदले मौसम के मिजाज को लेकर प्रदेश के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि बारिश के बाद प्रदूषण का संकट छंट गया है। हवा भी चलने लगी है। प्रदूषण का स्तर बहुत कम हो गया है, लेकिन लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि पिछले 10 ​दिनों से दिल्ली वाले विशेष माहौल में जी रहे थे। लंबे अरसे बाद बारिश होने और हवा चलने की वजह से लोगों को गंभीर प्रदूषण से निजात मिली है। अब दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 450 एक्यूआई से 50 प्रतिशत कम होकर 225 AQI तक सिमट गया है, लेकिन इसका असर कितना रहेगा, इसके बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी ही माना जाएगा।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि ऐसा नहीं है कि प्रदूषण हटाने को लेकर प्रयास नहीं हो रहे थे। दिल्ली सरकार की तरफ से प्रदूषण कम करने को लेकर प्रयास चल रहा था। प्रदूषण को कम करने के लिए वाहनों की संख्या कम करने को कहा गया। आसमान में डस्ट की मात्रा नियंत्रित किया गया। पराली जलाने पर रोक लगाई गई। बायोमास बर्निंग को कम करने को लेकर हर स्तर पर प्रयास जारी था। फिर भी इसका लाभ नहीं मिल रहा था। ऐसा इसलिए कि हवा नहीं चल रही थी। हवा नहीं चलने प्रदूषण डिसबर्स नहीं हो पा रहा था। यही वजह है कि दिल्ली में प्रदूषण ने विकराल रूप धारण कर लिया था। गुरुवार को बारिश होने के बाद शुक्रवार को हवा चलने लगी है। हवा चलने से प्रदूषण का डिसबर्समेंट भी होने लगा है। इसका सीधा असर यह हुआ कि प्रदूषण के स्तर में 50 फीसदी तक की कमी आई है. दिल्ली का मौसम एक बार फिर अच्छा हो गया. कुछ लोग मुझे कहते हैं, अब मौसम साफ हो गया है. आप चिंता न करें।

ये भी पढ़ें-  उत्तराखंड में लागू होगा यूसीसी! विशेष सत्र बुलाने की तैयारी तेज

About Post Author