Sports: भारत- श्रीलंका के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज में आर अश्विन कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ रच सकते है इतिहास, जानें क्या है रिकॉर्ड

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ हुई टी20 सीरीज में जीत हासिल की है, अब भारत और श्रीलंका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज 4 मार्च से शुरू हो रही है। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ घर में तीनों फॉर्मेट में 58 मुकाबले जीते हैं। यदि टीम सीरीज के दोनों टेस्ट जीतने में सफल रही तो घर में श्रीलंका के खिलाफ सबसे अधिक मैच जीतने वाली टीम बन जाएगी।

बता दे की भारत के खिलाफ दिमुथ करुणारत्ने की कप्तानी में लंका टीम पहली बार भारत में टेस्ट खेलने उतरेगी, लेकिन इस टेस्ट मैच में एक चीज़ खास है, जो के भारत के लिए गर्व की बात हो सकती है। ऑफ स्पिनर आर अश्विन भारत की ओर से टेस्ट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं, उनके नाम टेस्ट में 430 विकेट लेने का खिलता हैं।

ऑफ स्पिनर आर अश्विन इस सीरीज में अगर 5 विकेट लेने में सफल रहे तो वो महान क्रिकेक्टेर में एक कपिल देव को पीछे छोड़ देंगे, उनके पास 434 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर काबिज हैं. भारत की ओर से टेस्ट में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड लेग स्पिनर अनिल कुंबले के नाम है. उन्होंने 619 विकेट झटके हैं।

1982 से एक भी टेस्ट मैच नहीं जीता श्रीलंका-

श्रीलंका की टीम 1982 से भारत में टेस्ट मैच खेल रही है. लेकिन वह भारत में अब तक एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत सकी है. भारत में दोनों के बीच अब तक 20 टेस्ट खेले गए हैं. टीम इंडिया (Team India) को 11 में जीत मिली है, जबकि 9 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं.श्रीलंका की टीम भारत में अब तक 8 टेस्ट सीरीज खेल चुकी है. 6 सीरीज में उसे हार मिली है, जबकि 2 सीरीज ड्रॉ रही हैं।

About Post Author