CISF Vacancy 2022: सीआईएसएफ में कॉन्स्टेबल के 1149 पद के लिए होंगी भर्ती, जल्द करे आवेदन

CISF Constable Vacancy 2022: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे छात्रों और देश की सेवा करने का सपना देख रहे अभियार्तियों के लिए सुनहरा मौका।सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) में कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती होने जा रही है. इस कॉन्स्टेबल वैकेंसी 2022 के लिए सीआईएसएफ ने जनवरी में ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया था. आवेदन करने के लिए अब बस कुछ दिन बचे हैं।

कक्षा 12वीं पास कर चुके युवाओं के लिए का यह शानदार मौका है। सीआईएसएफ में इस भर्ती प्रक्रिया द्वारा कुल 1149 पद भरे जाएंगे. अंडमान निकोबार, दादर नागर हवेली, दमन एवं दीव, लक्षद्वीप और सिक्किम को छोड़कर देश के अन्य सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में सीआईएसएफ कॉन्स्टेबल की नियुक्तियां की जाएंगी. जरूरत के अनुसार, वैकेंसी की संख्या घटाई या बढ़ाई भी जा सकती है।

सीआईएसएफ कॉन्स्टेबल सैलरी
यह केंद्र सरकार की नौकरी है, इसलिए सैलरी भी केंद्रीय वेतनमान के अनुसार मिलेगा. सीआईएसएफ में कॉन्स्टेबल के पदों पर चयनित होने वाले युवाओं को शुरुआती पे स्केल 3 के तहत 21,700 रुपये प्रति माह से लेकर 69,100 रुपये प्रति माह तक दिए जाएंगे. इसके अलावा अन्य सभी भत्तों के साथ पूरी सैलरी मिलेगी।

योग्यता
उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस विषय के साथ कक्षा 12वीं पास होना जरूरी है. ध्यान रहे कि आपने इस नौकरी के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तारीख से पहले 12वीं पास कर लिया हो. इसके अलावा आपकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 23 वर्ष तक के बीच होनी चाहिए. आरक्षित वर्गों को 3 से लेकर 10 साल तक अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी.

आवेदन प्रक्रिया
सीआईएसएफ कॉन्स्टेबल जॉब के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा. फॉर्म का लिंक ऑफिशियल वेबसाइट cisfrectt.in पर उपलब्ध है. सभी जरूरी दिशानिर्देश वेबसाइट पर मौजूद हैं. साथ ही आगे दिए गए नोटिफिकेशन में भी बताए गए हैं. एससी, एसटी, पूर्व कर्मी आरक्षित वर्गों के लिए कोई एप्लीकेशन फीस नहीं है. अन्य सभी को 100 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा।

चयन प्रक्रिया
यह नौकरी पाने के लिए युवाओं को फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST), ऑनलाइन मोड में आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन से गुजरना होगा।

About Post Author