लोकसभा चुनाव 2024: आम आदमी पार्टी ने असम के लिए जारी किया ‘गारंटी कार्ड’

असम- आम आदमी पार्टी (आप) ने असम में लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषमा पत्र जारी किया। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और दिल्ली से पार्टी विधायक दिलीप पांडे ने असम के प्रदेश अध्यक्ष भाबेश चौधरी, पूर्वोत्तर के समन्वयक राजेश शर्मा और राज्य के लोकसभा उम्मीदवारों की मौजूदगी में घोषणापत्र जारी किया।

AAP ने सीएए के खिलाफ लोगों के राजनैतिक और आर्थिक अधिकारों की रक्षा के लिए असम में जाति जनगणना की वकालत की। AAP ने पूर्वोत्तर राज्य के लिए अपने ‘गारंटी कार्ड’ में चाय बागान मजदूरों जैसे कई वर्गों के उत्थान के लिए काम करने के अलावा, विश्व स्तरीय शैक्षिक और स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं देने का वादा किया। AAP ने बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर लोगों से किए गए वादों को पूरा न करने का आरोप लगाया।

पार्टी ने सवाल किया कि बीजेपी ने असम के डिब्रूगढ़ और सोनितपुर से अपने मौजूदा सांसदों को मैदान में क्यों नहीं उतारा? इस बार के लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली की जगह डिब्रूगढ़ से केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल को उम्मीदवार बनाया है, जबकि पूर्व राज्य मंत्री रंजीत दत्ता को मौजूदा सांसद पल्लब लोचन दास की जगह सोनितपुर से मैदान में उतारा है।

AAP असम में दो लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है। पार्टी ने डिब्रूगढ़ से मनोज धनोवर और सोनितपुर से ऋषिराज कौंटिल्य को उम्मीदवार घोषित किया है। AAP ने असम के लोगों से उन्हें वोट देने की अपील की और गारंटी कार्ड में वोटरों से किए गए सभी वादों को पूरा करने का आश्वासन भी दिया। AAP के ‘गारंटी कार्ड’ में किए गए वादों में राज्य में जाति जनगणना भी शामिल थी।

पार्टी ने ‘असम के लोगों की जनसंख्या और आर्थिक हालत की सही जानकारी जुटाने के लिए राज्य में जाति जनगणना का समर्थन किया। इससे उनके राजनैतिक और आर्थिक अधिकारों की सुरक्षा के लिए कदम उठाने में मदद मिलेगी। इसने मौजूदा एसटी समुदायों को किसी भी तरह से वंचित किए बिना, कोच-राजबोंगशी, मोरान, मोटोक, चुटिया, चाय जनजाति और ताई-अहोम समुदायों के लिए अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मांग की मांग भी शामिल है। पार्टी ने राज्य में विश्व स्तर के शैक्षणिक संस्थानों और स्वास्थ्य सुविधाएं देने का भी भरोसा दिया। AAP ने मजदूरों की न्यूनतम दैनिक मजदूरी वर्तमान में 250 रुपये से बढ़ाकर 450 रुपये करने और प्रत्येक चाय बागान श्रमिक को जमीन अधिकार के लिए काम करने का आश्वासन दिया।

आम आदमी पार्टी नेता दिलीप पांडे ने कहा कि आज इस कार्यक्रम में हमने अरविंद केजरीवाल जी की गारंटी की घोषणा की है। पूरा देश जानता है कि केजरीवाल जी ने बिजली, पानी की सप्लाई, रोजगार, महिला सुरक्षा, बुजुर्गों के लिए तीर्थयात्रा और पेंशन के बारे में जो भी वादे किए थे, उन्हें पूरा किया है। इन सभी वादों को पूरा करके केजरीवाल जी ने साबित कर दिया कि अरविंद केजरीवाल जी देश के इकलौते ऐसे नेता हैं, जिन्होंने जो-जो वादे किए पूरी ईमानदारी से उसे पूरा किया। आम आदमी पार्टी और केजरीवाल जी का एक ही नारा, एक ही विचारधारा है, आम आदमी पार्टी यानी कट्टर ईमानदार, कट्टर देशभक्त और जनसेवा को समर्पित पार्टी।

ये भी पढ़ें-   उत्तरप्रदेश: 400 पार तो होगा ही होगा, ‘होली मिलन’ कार्यक्रम में बोलीं बीजेपी सांसद हेमा मालिनी

About Post Author