114 साल पुराना मेडिकल स्टोर पहली बार खोला गया, देखिए अंदर क्या- क्या मिला?

KNEWS DESK- इतिहास से जुड़ी हर चीज बहुत ही दिलचस्प होती है। हर कोई इनके बारे में जानने का इच्छुक होता है। ऐसा ही एक मामला सामने आया है जहां 114 साल पुराना मेडिकल स्टोर मिला। ये स्टोर 1880 में खोला गया और साल 1909 तक चला।

ये है पूरा मामला

इस मेडिकल स्टोर की खोज वैसे 80 साल पहले हुई थी. विलियम व्हाइट की पोती ने 1987 में इस बारे में लोगों को बताया था। अब इसे लोगों को दिखाने के लिए खोला गया है. यहां लिक्विड मेडिसिन से भरे जार, नापतोल करने वाला स्केल, धूल से भरा पुराना टाइप राइटर और दूसरा सामान मिला है। जब विलियम व्हाइट की मौत के बाद उनका घर बेचा जा रहा था, तब जाकर इस अज्ञात कमरे का पता चला। इससे पहले दशकों तक ये लोगों की नजर में नहीं आया। व्हाइट की मौत के बाद उनके बेटे चार्ल्स ने इस स्टोर को बंद कर दिया था। इसे देखकर ऐसा लगता है मानो वक्त के साथ ये जगह थम गई हो।

80 साल पहले हुई थी खोज

इस मेडिकल स्टोर की खोज 80 साल पहले हुई थी लेकिन विलियम व्हाइट की पोती ने 1987 में इसके बारे में लोगों को बताया था। अब इसे सिर्फ लोगों को दिखाने के उद्देश्य से खोला गया है।

मेडिकल स्टोर में क्या-क्या?

अब आप सोच रहे होंगे कि इतने पुराने मेडिकल स्टोर में क्या मिल सकता है? दरअसल, यहां लिक्लिड मेडिसिन से भरे जार, नापतोल करने वाला स्केल, धूल से भरा पुराना पाइप राइटर और काफी सारा दूसरा सामान भी मिला है।

किसने बंद किया था मेडिकल स्टोर?

जब विलियम व्हाइट की मौत के बाद उनका घर बिक रहा था तो इसके एक ऐसे कमरे के बारे में पता चला, जिसका अभी तक किसी को पता नहीं था। इससे पहले लोगों की नजर में भी ये नहीं आया था। व्हाइट की मौत के बाद उनके बेटे ने इस स्टोर को बंद कर दिया था।

ये भी पढ़ें- रणबीर कपूर ने फिल्म ‘एनिमल’ के लिए घटाई अपनी 50 फीसदी से ज्यादा फीस, वजह जानकर हो जायेंगे हैरान

कैमस्ट थे विलियम व्हाइट

काफी लंबे समय तक ये स्टोर बंद ही रहा था। अब इसे इतने सालों बाद खोला गया है। जानकारी मिली कि स्टोर में मिले सामान की जब जांच हुई तो पता चला कि विलियम व्हाइट एक कैमिस्ट थे। वो ग्रोसरी का सामान जैसे चाय, तंबाकू और वाइन जैसी चीजें रखते थे। इसके अलावा जड़ीबूटियां भी उनके स्टोर में मिलीं। दूर दूर से लोग इस दुकान को देखने के लिए आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें-   छत्तीसगढ़ : पीएम मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना,कहा-राहुल गांधी के करीबी ने की हमारी तारीफ तो कांग्रेस में मची खलबली

About Post Author