कल खुलेगा मुंबई में भारत का पहला Apple Retail Store, 20 अप्रैल को दिल्ली में खोला जाएगा दूसरा Store

TECHNOLOGY DESK,  Apple ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है और 18 अप्रैल को मुंबई में देश के पहले Apple रिटेल स्टोर की शुरुआत हो जाएगी। इसके बाद राजधानी दिल्ली में 20 अप्रैल को भारत के दूसरे Apple Retail Store को खोला जाएगा। क्यूपर्टिनो की टेक दिग्गज का इरादा दुनिया की सबसे युवा आबादी वाले देशों में से एक भारत में अपना मार्केट शेयर और मजबूत करने का है।

मुंबई में मंगलवार  को पहले Apple रिटेल स्टोर की शुरुआत होगी। मुंबई स्टोर की बात करें तो यह काफी बड़े एरिया में बनाया गया है और Jio World Drive Mall के अंदर 22,000 स्क्वायर फीट से ज्यादा में बनाया है। Apple का यह स्टोर बेहद उम्दा है और इसकी सीलिंग को एक त्रिकोणीय हैंडिक्राफ्ट टिम्बर से बनाया गया है।

Apple के मुताबिक, हर एक टाइल को टिम्बर के 408 पीस से बनाया गया है। और सीलिंग को तैयरा करने में कुल 1000 टाइल का इस्तेमाल हुआ है। इसका मतलब है कि कुल 450,000 टिम्बर का इस्तेमाल इस सीलिंग में हुआ है और खास बात है कि इन सबको दिल्ली में तैयार किया गया है। मुंबई में खुले स्टोर को Apple BKC भी कहा जा रहा है।

मुंबई स्टोर में कुल 100 लोगों का स्टाफ है जो 20 भाषाओं में बातचीत कर सकते हैं। स्टोर में आने वाले विजिटर्स के लिए एक खास सीटिंग एरिया है। गौर करने वाली बात है कि आम लोगों के लिए यह स्टोर 18 अप्रैल से खुल जाएगा। बता दें कि दुनियाभर में Apple के 500 से ज्यादा स्टोर ऐसे हैं जिन्हें सीधे तौर पर कंपनी द्वारा ऑपरेट किया जाता है। अभी तक भारत में आईफोन, आईपैड और मैक खरीदने के लिए ग्राहकों के पास रीसेलर, ऑनलाइन जैसे ऑप्शन थे।

बता दें कि भारत में Apple iPhone को 2017 से मैन्युफैक्चर किया जा रहा है। लेकिन पिछले साल 2022 में कंपनी ने अपने फ्लैगशिप आईफोन को देश में असेंबल करना शुरू किया। JPMorgan के विश्लेषकों का अनुमान है कि 2025 तक भारत में दुनिया के 25 फीसदी आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग होगी।

About Post Author