खेल

हॉकी वर्ल्ड कप 2023: भारत इंग्लैंड को क्यों नहीं हरा पाया

  • भारत ने विश्व कप हॉकी में इंग्लैंड को गोलरहित ड्रॉ पर रोक कर ग्रुप डी में पहला स्थान बना कर सीधे क्वार्टर फ़ाइनल में स्थान बनाने की संभावनाओं को बरक़रार रखा है.भारत सीधे क्वार्टर फ़ाइनल में स्थान बनाने के मामले में इसलिए थोड़ी बेहतर स्थिति में है क्योंकि आख़िरी मैच में भारत को वेल्स से और इंग्लैंड को स्पेन से खेलना है.भारतीय टीम ने आख़िरी दो क्वार्टरों में जिस आक्रामक हॉकी को खेला, उससे वह जीत की हक़दार थी.

पर शायद भाग्य साथ नहीं था. इस कारण ताबड़तोड़ बनाए हमलों को गोल में नहीं बदला जा सका. यह सही है कि भारत को गोल जमाने से रोकने में इंग्लैंड के डिफ़ेंस ने तो अहम भूमिका निभाई ही, पर जब डिफ़ेंस छितरा गया तो भारतीय खिलाड़ी गोल जमाने में सफल नहीं हो सके.

मनप्रीत और हार्दिक रहे मैच के हीरो

भारतीय मिडफ़ील्डर मनप्रीत सिंह और हार्दिक सिंह ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया. भारतीय गोल पर ख़तरा बनने के समय यह दोनों बचाव में मुस्तैद नजर आए.

भारतीय टीम पर एक समय इंग्लैंड टीम दबाव बनाने में सफल हो गई. पर इन मिडफ़ील्डरों की जोड़ी ने अच्छे हमले बनाकर दवाब इंग्लैंड पर बना दिया. भारतीय फ़ॉरवर्डों के निशाने यदि सटीक रहते तो मैच में भारत जीत सकता था.

इंग्लैंड के डिफ़ेंस की तारीफ़ भी करनी होगी. उन्होंने हमलों के समय दिमाग़ को पूरी तरह से ठंडा बनाए रखा और इस कारण उन्हें गेंद को सफ़ाई के साथ क्लियर करने में मदद मिली.

मौके भुनाने में सुधार की ज़रूरत

भारत विश्व कप में इंग्लैंड पर 1994 के बाद विजय नहीं पा सका है, शायद इसका टीम पर मनोवैज्ञानिक दवाब था. पर भारतीय फ़ॉरवर्ड को विपक्षी सर्किल में पहुंचकर थोड़ा संयमित रहने की ज़रूरत है.

आख़िरी समय में सर्किल में हड़बड़ाहट दिखाने की वजह से कुछ नहीं तो दो गोल जमाने से वह चूक गए. इसमें इंग्लैंड के भाग्य की भी भूमिका अहम रही. पर इतना ज़रूर है कि भारत यदि इस बार पोडियम पर चढ़ना चाहता है तो उसे फ़िनिशिंग को सुधारना होगा.

मनदीप ने तीसरे क्वार्टर के आख़िर में और फिर आख़िरी क्वार्टर में दो बार गोल जमाने की स्थिति में पहुंचने के बाद भी जल्दबाज़ी करके मौके बेकार कर दिए.

पहले मौके पर विवेक सागर प्रसाद ने सर्किल में मौजूद मनदीप को पास दिया, वह डिफ़ेंस को छकाने में सफल भी हो गए, लेकिन शॉट को सही दिशा नहीं दे पाने से गेंद गोल के बराबर से बाहर चली गई.

दूसरे मौके पर सर्किल के टॉप पर गेंद मिलने पर उन्होंने अपने पैरों के बीच से आगे खड़े आकाशदीप सिंह को गेंद देने का प्रयास किया पर गेंद सीधे गोलकीपर के पास चली गई

 

About Post Author

Harsh Misra

Recent Posts

लोकसभा चुनाव: सुनीता केजरीवाल आज पूर्वी दिल्ली में AAP के लिए करेंगी रोड शो, आतिशी ने किया बड़ा ऐलान

नई दिल्ली-  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल लोकसभा चुनाव में आम…

9 mins ago

पश्चिम बंगाल: CBI की रेड पर भड़की TMC, चुनाव आयोग से की शिकायत

KNEWS DESK- तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखा है। पत्र…

23 mins ago

डायरेक्टर इम्तियाज अली ने अमर सिंह चमकीला की सफलता पर कहा- ‘मैं दर्शकों के प्रति सम्मान की…’

KNEWS DESK - परिणीति चोपड़ा और दिलजीत दोसांझ की फिल्म अमरसिंह चमकीला 8 अप्रैल को…

35 mins ago

नोरा फतेही का फेमिनिज्म को बकवास कहना सोनाली बेंद्रे को नहीं आया पसंद, बोलीं- ‘लोगों ने मान लिया कि…’

KNEWS DESK- एक्ट्रेस नोरा फतेही ने हाल ही में फेमिनिज्म को बकवास कहा, जिसके चलते…

58 mins ago

अगर पीएम मोदी युद्ध रोक सकते हैं जैसा कि बीजेपी नेता दावा करते हैं तो वह गरीबी क्यों नहीं मिटा सकते, गुजरात रैली में बोलीं प्रियंका गांधी

KNEWS DESK- कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने शनिवार यानी आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना…

60 mins ago

फिल्म के सेट से प्रियंका चोपड़ा ने शेयर किया मालती का ID कार्ड, बेटी को बताया ‘चीफ ट्रबल मेकर’

KNEWS DESK - बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने अपने करियर में कई हिट फ़िल्में की…

1 hour ago