हैप्पी बर्थडे ‘लंबू’

टीम इंडिया के एक ऐसे गेंदबाज का आज जन्मदिन है जो अपने करियर के सबसे अच्छे दौर से गुजर रहा है. जी हां… हम बात कर रहे हैं ईशांत शर्मा की. टीम इंडिया के मुख्य टेस्ट गेंदबाज ईशांत शर्मा आज 31 साल के हो गए. ईशांत का जन्म दिल्ली में हुआ था और वो खांटी दिल्ली वाले हैं. उन्होंने घरेलू क्रिकेट में दिल्ली का प्रतिनिधित्व किया है.


ईशांत के क्रिकेट करियर की बात करें तो वह एक रोलर कोस्टर की तरह रहा है. वो कब वनडे से टेस्ट टीम का हिस्सा बन गए, पता ही नहीं चला. टीम में अपनी जगह बनाने के लिए पुरजोर मेहनत करते इस खिलाड़ी ने अपनी प्रतिभा से सबको बता दिया के वो महज टेस्ट मैच के ही नहीं, टी-20 के लिए भी उतने ही घातक हैं. इसका एक नमूना मौजूदा टेस्ट सीरीज में देखने को मिल रहा है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच और चल रहे दूसरे टेस्ट मैच में 6 फुट चार इंच लंबे ईशांत ने अपना जलवा बिखेर दिया है.


जब सहवाग ने दिलावाया एक और ओवर

रिकी पॉन्टिंग लगातार इशांत की गेंदों पर परेशान हो रहे थे। लेकिन इशांत एक लंबा स्पैल फेंक चुके थे। कप्तान उन्हें आराम देना चाहते थे लेकिन तभी सहवाग दौड़कर आए और इशांत को एक और ओवर दिलवाया। दरअसल, घरेलू क्रिकेट में इशांत लंबे स्पैल फेंकने के लिए जाने जाते थे। सहवाग इस खूबी को जानते थे और उन्होंने आकर पूछा- एक और करेगा और इशांत ने इस पर हामी भरी। यह फैसला सही साबित हुआ और इशांत ने उस ओवर में पॉन्टिंग को स्लिप में राहुल द्रविड़ के हाथों कैच करवाया..


फॉर्म गिरी पर जबर्दस्त वापसी
साल 2008 में इशांत ने जो प्रदर्शन किया उसे देखकर कहा जाने लगा कि वह अब जहीर खान के उत्तराधिकारी होंगे। लेकिन धीरे-धीरे इशांत की रफ्तार कम होने लगी। उन पर सवाल उठने लगे। पर दिल्ली के इस तेज गेंदबाज ने हार नहीं मानी और दमदार वापसी की। भारत की लॉर्ड्स पर ऐतिहासिक जीत में इशांत ने 74 रन देकर सात विकेट लिए। एक साल बाद उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में 8 विकेट लेकर 200 विकेट के आंकड़े को पार किया

About Post Author