5 अप्रैल को आएगा यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट? बोर्ड ने दी है चेतावनी- न करें यह गलती नहीं तो होगी कार्रवाई

knews desk : यूपी बोर्ड हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा 2023 में उपस्थित हुए करीब 58 लाख से ज्यादा छात्रों को अपने 10वीं-12वीं रिजल्ट का इंतजार है. बोर्ड अप्रैल 2023 में ही यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी कर सकता है. इस बीच बोर्ड सचिव ने छात्रों को जरूरी जानकारी दी है. 

 

उत्तर प्रदेश हाईस्कूल (कक्षा 10वीं) और इंटरमीडिएट (कक्षा 12वीं) बोर्ड परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं. यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं रिजल्ट जल्द जारी होने वाला है. करीब 58 लाख से ज्यादा छात्रों को अपने बोर्ड रिजल्ट का बेसब्री से इतंजार है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने रिकॉर्ड समय में कॉपियों का मूल्यांकन कार्य खत्म कर लिया है. बोर्ड ने बताया था कि 10वीं और 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन 01 अप्रैल को खत्म कर लिया जाएगा लेकिन बोर्ड ने 31 मार्च को ही मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया है. इस बीच यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी होने की तारीख (UP Board Result Date) 05 अप्रैल बताई जा रही है.

दरअसल, माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश, प्रयागराज, कार्यालय सचीव दिब्यकांत शुक्ल ने हाल ही में अपने ट्विटर अकाउंट एक जरूरी नोटिस किया है. उन्होंने नोटिस के जरिए बताया कि कुछ अराजक तत्वों द्वारा सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद उ0 प्र0, प्रयागराज के फर्जी हस्ताक्षर बनाकर एक विज्ञप्ति प्रकाशित की गई है, जिसमें साल 2023 की हाईस्कूल और इंटरमीजिएट के परीक्षार्थियों का परीक्षाफल दिनांक 05 अप्रैल 2023 को घोषित किए जाने का उल्लेख किया गया है. वह नितांत फर्जी है. उक्त फर्जी विज्ञप्ति का कदापि संज्ञान न लिया जाए. इस प्रकार की फर्जी सूचना वायरल करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

यूपीएमएसपी यूपी बोर्ड अप्रैल 2023 के दूसरे सप्ताह में हाईस्कूल और इंटर के रिजल्ट जारी कर सकता है. हालांकि, बोर्ड ने अभी रिजल्ट जारी करने की तारीख और समय की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है. बोर्ड जल्द रिजल्ट रिलीज डेट और टाइम की सूचना दे सकता है. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अफवाहों से सावधान रहे और ऑफिशियल अनाउंसमेंट का इंतजार करें.

About Post Author