लखनऊ की महिलाओं ने रामलला के लिए बनाया तीन लाख मोतियों से बना 1450 मीटर लंबा हार, हर मोती पर लिखा है रामनाम

 लखनऊ, लखनऊ की महिलाओं ने तीन लाख मोतियों से बना 1450 मीटर लंबा हार शुक्रवार को अयोध्या के राम मंदिर में चढाया। इस हार की खासियत ये है कि इसके हर एक मोती पर राम लिखा हुआ है।

श्रद्धालु ने बातचीत में बताया कि “प्रभु श्री राम के लिए माला बनाई गई है और ये भक्तों के भाव की माला है। जो लोग कुछ नहीं दे सकते हैं प्रभु को, उनके लिए बेसिकली ये माला बनाई गई है। एक-एक मोती पे राम लिखवा के, मैंने देश-विदेशों से ये मोती लिए हैं। लोगों से बेसिकली मैंने लिए हैं ये मोती। और सारे मोती एक माला में पिरो के प्रभु श्री रामचंद्र जी को अर्पित की जाएगी।”

श्रद्धालु ने कहा कि “इस माला की खासियत ये है कि इसको सबने मिल के बहुत भाव से बनाया है। ये काम बहुत असंभव लग रहा था। लेकिन भगवान श्री राम और हनुमान जी की मदद से ये माला तैयार है। सबने इसमें श्रद्धा भाव से एक-एक मोती पर राम लिखा है। किसी ने एक बार लिखा है। किसी ने दो-दो, तीन-तीन बार मोती पे राम नाम लिखा है। सबने मिलजुल करके बड़े श्रद्धा भाव से इसे बनाया है।”))

इस हार को बनाने में इस्तेमाल होने वाले मोतियों को देश और विदेश से लाया गया है और इसको बनाने में करीब आठ महीने लगे।

श्रद्धालु ने कहा कि “बहुत अच्छा लग रहा है। आज तो बहुत ही अच्छा लग रहा है कि हम इतनी दूर से इस माला को लेके आए। जो आठ महीने, नौ महीने से सब लगे हुए थे और आज के लिए सारा काम हमारा पूरा हुआ है।”))

अयोध्या के राम मंदिर में हार चढ़ाने पर महिलाएं खुशी से फूली नहीं समां रही हैं। उनका कहना है कि उनकी मेहनत आखिरकार सफल रही।

ये भी पढ़ें-  सुप्रीम कोर्ट: क्या तारीख में बदलाव किए बिना संविधान की प्रस्तावना में संशोधन किया जा सकता है?

About Post Author