जितना पानी खर्च होगा उतना ही बिल आएगा

देहरादून। गर्मियों के समय मे पानी का संकट एक बडी चुनौती बनकर सामने आती है। कई दफे तो ऐसा होता है कि आप जितना पानी उपयोग मे लेते है उससे कई अधिक बिल आ जाता है। ऐसे में दून के भीतरी इलाकेा के धर्मपुर,आराघर,खुडबुडा,झंडा मोहल्ला,पलटन बाजार समेत एडीबी क्षेत्र के छह हजार उपभोक्ता भी मेहूवाला,नकरौदा,नथुवाला लोअर नत्थनपुर,रिंग रोड,नेहरू ग्राम इलाकेा की तरह ही जल्द स्मार्ट मीटरिंग सिस्टम से जुड जाएगे।

वहीं स्मार्ट सिटी परियोजना से इन दिनों झंडा, जोन,रायपुर,जोन,खुडबुडा,झंडा बाजार,आराघर,नेहरू कॉलोनी,चकराता रोड पलटन बाजार,राजपुर रोड करनपुर चुक्खुवाला,नेशविला रोड इलाके मे स्मार्ट एएमआर मीटर लगाने का काम हो रहा है। इस कार्य के अंतर्गत अभी तक कुल छह हज़ार मे से 3500 मीटर लगाए जा चुके है। वहीं अप्रैल के अंत तक बाकी मीटरो के लग जाने की उम्मीद है। मीटर लगने के बाद इस योजना केा जल संस्थान केा सौप दिया जाएगा।

जिसके बाद जल संस्थान के द्वारा एडीजी क्षेत्र के पेयजल उपभोक्ताअेा केा खपत के हिसाब से ही पानी का बिल मिलने लग जाएगा। पानी की दरे भी जल विभाग के अनुरूप ही लागू होगी। विभाग के अधिकारियों का मानना है कि मीटर लगने के बाद पानी की बचत तो होगी ही इसके साथ बिल भी मानक के अनुरूप ही आयेगा।

About Post Author