दाखिले की दौड़ में श्री देव सुमन मे 26 से होंगे प्रवेश

देहरादून। उत्तराखंड समेत पूरे देश मे इंटरमीडिएट परीक्षा को पास कर चुके विद्यार्थियों को अब आगे की पढाई के लिए कॉलेज के चयन की चिंता सताने लगी है। सीबीएसई और आईसीएसई के परीक्षा परिणाम जारी हो चुके है। वही अब 25 मई को उत्तराखंड बोर्ड का परीक्षा परिणाम भी जारी होना है।

परीक्षा परिणाम के जारी हो जाने के बाद अब प्रदेश के तमाम कॉलेज मे प्रवेश प्रारम्भ की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। ऐसे मे छात्र-छात्राओ के सामने कॉलेज मे एडमिशन की मारामारी होगी।

दाखिले की इसी दौड़ मे श्री देव सुमन विवि मे 26 मई के बाद दाखिले की दौड़ शुरू होने जा रही है। इस सत्र मे श्री देव सुमन विवि से जुड़े 192 काँलेजो मे दाखिले समर्थ पोर्टल के माध्यम से ही होंगे। जिसके लिए विश्वविद्यालय की ओर से केन्द्रीकृत एडमिशन व्यवस्था लागू होगी।

विवि के कुलपति प्रो. एनके जोशी ने जानकारी देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी कॉलेजों मे 12वीं की मेरिट के आधार पर दाखिले होंगे। जिसके लिए 12वीं पास छात्र-छात्राओ केा विवि के समर्थ पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होेगा।

जिसके बाद पोर्टल से ऑटोमेटिक ही उनकी मेरिट लिस्ट तैयार हो जाएगी। और अपने भरे हुए विकल्प के अनुसार ही उन्हें कॉलेज मिल जाएगा। इस प्रक्रिया से एडमिशन होने के बाद दाखिले मे पारदर्शिता आएगी खासकर की निजी कॉलेजों मे पूरी पारदर्शिता के साथ दाखिले होगे।

जानकारी के अनुसार श्री देव सुमन विश्वविद्यालय के संबंधित सबसे ज्यादा कॉलेज हरिद्वार और राजधानी देहरादून मे ही है। जिस कारण इन्ही नगरों के विद्यार्थी केा एडमिशन के लिए  ज्यादा परेशानी उठानी पड़ती है। जल्द ही रजिस्ट्रेशन पोर्टल खोल दिया जाएगा क्योकि 10 जुलाई से नया सत्र शुरू होना है।

About Post Author