22 अप्रैल को खुलेंगे गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट

उत्तरकाशी। आज कल नवसंवसर का अवसर चल रहा है देशभर में लोग चैत्र नवरात्रि के साथ ही माता की भक्ति में डूबे हुए है। देवभूमि उत्तराखंड में आस्था के केन्द्र चार धाम यात्रा के शुरू होेने अब लगभग एक महीने का समय ही रह गया है।

बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलने इसी के साथ केदारनाथ धाम के कपाट भी 26 अप्रैल को खुलेंगे इन दोनों धामों के कपाट खुलने की तिथि पहले ही घोषित हो गई थी।

वही चैत्र मास में नवरात्रि के शुभारंभ के साथ ही उत्तरकाशी जनपद में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि भी अब घोषित हो गई है। इन दोनों धामों के कपाट आगामी 22 अप्रैल को खुलेगे। नवरात्रि के शुभ अवसर पर ही इन दोनों धामों के कपाट खुलने के शुभ मुहूर्त निकाला गया।

22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के पर्व पर पूरे विधि विधान और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ 12ः35 मिनट पर दोनों धामों के कपाट देष-विदेष के श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएगे।

इस अवसर गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष हरीश सेमवाल ने बताया कि मां गंगा की उत्सव डोली 21 अप्रैल को अपने शीतकालीन प्रवास मुखबा से दोपहर 12ः15 मिनट पर गंगोत्री धाम के लिए प्रस्थान करेगी और रात्रि प्रवास के लिए भैरो घाटी में रूकेगी।

रात्रि प्रवास के बाद मां गंगा की डोली सुबह 9 बजे गंगोत्री धाम में पहुचेगी। जहां पर गंगा पूजन,गंगा सहस्त्रनाम एवं विधिवत हवन पूजन करने के बाद दोपहर 12ः35 मिनट पर सर्व अमृत सिद्धि योग में गंगोत्री धाम के कपाट खेले जाएगे।
वही इसी दिन यमुनोत्री धाम के कपाट भी खुलेगे।

About Post Author