किसानों की आस, हरीश का उपवास !

उत्तराखंड डेस्क रिपोर्ट, देहरादून में कल होने वाली ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट से पहले राज्य में किसानों के मुद्दे पर सियासत गरमा गई है। दअरसल पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने आपदा प्रभावित किसानों को उचित मुआवजा दिए जाने और गन्ना मूल्य राशि बढ़ाने की मांग को लेकर महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास उपवास रखा…..हरीश रावत का आरोप है कि बीजेपी के सत्ता में आने के बाद हर वर्ग परेशान है…..जवानों और किसानों की स्थिति सरकार और खराब कर रही है। हरीश रावत ने सरकार पर किसानों की उपेक्षा का आरोप लगाते हुए जल्द किसानों की मांगों को पूरा करने की मांग की है। वहीं भाजपा ने हरीश रावत के उपवास को नौटंकी करार देते हुए इंवेस्टर्स समिट के कार्यक्रम को खराब करने की एक साजिश करार दिया है। इसके साथ ही बीजेपी का तर्क है कि हरीश रावत को किसानों की चिंता नहीं बल्कि हरिद्वार से चुनाव लड़ने की चिंता है…..वहीं एक तरफ जहां राज्य में किसानों के मुद्दे पर सियासत गरमाई हुई है…..तो दूसरी ओर भाजपा किसानों के साथ सेल्फी खिंचाने का अभियान चला रही है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘100 डेज चैलेंज’ नामक अभियान शुरू करने जा रहे हैं…इस अभियान के तहत सेल्फी विद किसान, सेल्फी विद लाभार्थी,सेल्फी विद फर्स्ट वोटर, अभियान शामिल हैं। इस अभियान के तहत केंद्र और राज्य सरकार के कार्यों की जानकारी देते हुए रोज दस लोगों को नमो ऐप से जोड़ने का लक्ष्य है। इसके साथ ही माइक्रो डोनेशन के तहत पांच रुपये से दो हजार रुपये तक पार्टी फंड में जमा कराने के लिए भी अभियान चलाया जाएगा…..सवाल ये है कि एक तरफ किसानों के साथ सेल्फी ली जा रही है तो दूसरी ओर विपक्ष सत्तापक्ष पर किसानों की उपेक्षा का आरोप लगा रहा है..

देवभूमि उत्तराखंड में किसानों के मुद्दे पर सियासत गरमा गई है। दअरसल पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने आपदा प्रभावित किसानों को उचित मुआवजा दिए जाने और गन्ना मूल्य राशि बढ़ाने की मांग को लेकर महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास उपवास रखा…..हरीश रावत ने सरकार पर किसानों की उपेक्षा का आरोप लगाते हुए जल्द किसानों की मांगों को पूरा करने की मांग की है। ऐसा ना होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी गई है। वहीं भाजपा ने हरीश रावत के उपवास को नौटंकी करार देते हुए इंवेस्टर्स समिट के कार्यक्रम को खराब करने की एक साजिश करार दिया है। इसके साथ ही बीजेपी का तर्क है कि हरीश रावत को किसानों की चिंता नहीं बल्कि हरिद्वार से चुनाव लड़ने की चिंता है…..

वहीं राज्य में एक तरफ जहां किसानों के मुद्दे पर सियासत गरमाई हुई है…..तो दूसरी ओर भाजपा किसानों के साथ सेल्फी खिंचाने का अभियान चला रही है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘100 डेज चैलेंज’ नामक अभियान शुरू करने जा रहे हैं…इस अभियान के तहत सेल्फी विद किसान, सेल्फी विद लाभार्थी,सेल्फी विद फर्स्ट वोटर, अभियान शामिल हैं। इस अभियान के तहत केंद्र और राज्य सरकार के कार्यों की जानकारी देते हुए रोज दस लोगों को नमो ऐप से जोड़ने का लक्ष्य है। इसके साथ ही माइक्रो डोनेशन के तहत पांच रुपये से दो हजार रुपये तक पार्टी फंड में जमा कराने के लिए भी अभियान चलाया जाएगा……वहीं कांग्रेस ने भाजपा के इस अभियान पर तंज कसा है

कुल मिलाकर राज्य में होने वाले लोकसभा चुनाव और इंवेस्टर्स समिट से पहले किसानों के मुद्दे पर सियासत गरमा गई है। हरीश रावत लगातार किसानों के मुद्दे पर सरकार को घेर रहे हैं और लगातार आपदा प्रभावित किसानों को उचित मुआवजा दिए जाने और गन्ना मूल्य राशि बढ़ाने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं…ऐसे में सवाल ये है कि आखिर क्यों सरकार किसानों की मांग को पूरा नहीं कर रही है…..क्या किसानों के साथ सेल्फी लेने से किसानों की समस्या दूर हो जाएगी..

About Post Author