वैश्विक निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, तीन लाख करोड़ रुपये का MoU हो चुका है साइन

KNEWS DESK – मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आठ व नौ दिसंबर को होने वाला वैश्विक निवेशक सम्मेलन डेस्टिनेशन उत्तराखंड की थीम पर आधारित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। हम तीन लाख करोड़ रुपये के निवेश के MoU कर चुके हैं। इन निवेश को जमीन पर उतारने के प्रयास शुरू हो चुके हैं।

Up Gis 2023 :पीएम मोदी बोले, सिर्फ छह साल में देश का ग्रोथ इंजन बना यूपी, गुड गवर्नेंस ने दी नई पहचान - Up Global Investors Summit 2023 Live: Pm Narendra Modi

पुष्कर सिंह धामी ने कहा-

मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पर वीडियो संदेश जारी कर कहा कि निवेशक सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य इकोलॉजी और इकोनॉमी को समन्वय बनाते हुए राज्य में अधिक से अधिक रोजगार सृजन है। हमें सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करते हुए भविष्य में देवभूमि को अग्रणी राज्य बनाने के सपने को साकार करना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताया प्रेरणा स्रोत 

सीएम ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमारे प्रेरणा स्रोत हैं। उन्हीं के मार्गदर्शन में निवेशक सम्मेलन हो रहा है। यह देश को फाइव ट्रिलियन इकोनॉमी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहा है। राज्य सरकार की सिंगल विंडो सिस्टम पॉलिसी बेहतर और सरल है और निवेश को आकर्षित करने वाली है।

उन्होंने कहा कि बाबा केदार के धाम से निकली प्रधानमंत्री की शिवरूपी वाणी कि 21 सदी का यह तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक होगा मूर्तरूप देने के लिए हमारी सरकार पूर्ण रूप से कटिबद्ध है। हम इसके लिए अनवरत रूप से प्रयास करते रहेंगे।

सम्मेलन में कई नामी उद्यमी भी कर सकते हैं निवेश का ऐलान 

वैश्विक निवेशक सम्मेलन में निवेश प्रस्ताव पर करार तीन लाख करोड़ पार होने की संभावना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में बड़े उद्योग घरानों के उद्योगपतियों के साथ निवेश पर करार किया जाएगा। उद्योगपति मुकेश अंबानी और गौतम अदाणी भी देवभूमि उत्तराखंड में निवेश का ऐलान कर सकते हैं। प्रदेश सरकार अब तक हुए रोड शो व अन्य कार्यक्रमों में 2.50 लाख करोड़ के निवेश लक्ष्य पर MoU हस्ताक्षर कर चुकी है।

आठ हजार से अधिक निवेशक और उनके प्रतिनिधि होंगे शामिल

आठ व नौ दिसंबर को देहरादून के FRI में होने वाले वैश्विक निवेशक सम्मेलन में आठ हजार से अधिक निवेशक और उनके प्रतिनिधि शामिल होंगे। आयोजन के लिए व्यापक तैयारियां की जा रही है। उद्योगपति मुकेश अंबानी, गौतम अदाणी, संजीव पुरी, सज्जन जिंदल, बनमाली अग्रवाल, चरणजीत बनर्जी, बाबा रामदेव के अलावा स्पेन, स्लोवानिया, नेपाल, क्यूबा, ग्रीस, ऑस्ट्रेलिया, जापान, सऊदी अरब के राजदूत सम्मेलन में शामिल होंगे।

ये बड़े निवेश प्रस्ताव

जेएसडब्लू कंपनी पंप स्टोरेज प्लांट में 15 हजार करोड़, नैनी पेपर्स कंपनी पेपर पल्प प्रोजेक्ट में तीन हजार करोड़, एगर टेक्नोलॉजी कंपनी लीथियम ऑयन बैटरी रिसाइकिलिंग में दो हजार करोड़, आईटीसी कंपनी पेपर एंड पल्प में पांच हजार करोड़, हयाय ग्रुप फाइव स्टार होटल में दो हजार करोड़, खमास कंपनी टिहरी में आतिथ्य क्षेत्र में दो हजार करोड़ और लुलू समूह के साथ रिटेल, मॉल और आतिथ्य क्षेत्र में 1700 करोड़ के निवेश पर करार हो चुका है।

MoU हुए निवेश प्रस्ताव स्थान 

  • लंदन               12,500
  • दुबई                15, 475
  • दिल्ली               26,575
  • चेन्नई               10,150
  • बंगलुरु            4600
  • अहमदाबाद       24,000
  • मुंबई                30, 200
  • हरिद्वार             37,820
  • रुद्रपुर               27,476
  • एनर्जी कॉन्क्लेव  40,000
  • शिक्षा                680

About Post Author