केन्द्र से मांगे थे 500 करोड़ मिले सिर्फ 100 करोड़

देहरादून। उत्तराखंड राज्य साल 2024 में होने वाले 38 वे राष्ट्रीय खेलो की मेजबानी करेगा। ऐसे में इतने बड़े आयोजन की तैयारियों के लिए राज्य सरकार को अधिक बजट की आवश्यकता थी।
किन्तु राज्य को केंद्र की ओर से सिर्फ 100 करोड़ ही मिले है जबकि प्रदेश सरकार को उम्मीद 500 करोड़ की थी। वही ख्ेाल विभाग का कहना है कि केंद्र से और बजट मिल सके इस दिशा में राज्य सरकार लगातार प्रयासरत है।

विभाग का कहना है कि यदि केंद्र सरकार की ओर से मदद नहीं की जाती है तो राज्य सरकार अपने संसाधनों से इस आयोजन को करने के लिए तैयार है। सूत्रों के अनुसार राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के लिए अधिकतम इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार है। और जो काम अधूरे है वे इस साल के अक्टूबर से पहले पूरे कर लिए जाएगे।

अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार राष्ट्रीय खेलो में खिलाडियो के साथ ही 18000 लोगों के प्रतिभाग  का अनुमान है। राष्ट्रीय खेलों के खिलाडियो एवं अन्य टीम आफियल की आवासीय व्यवस्था के लिए देहरादून और  हल्द्वानी में दो  गांव विकसित किये जाने है। इसके अलावा खेल प्रतियोगिताओं के लिए देहरादून,हल्द्वानी के दो मुख्य स्थलों के साथ ही हरिद्वार,ऋषिकेश,गूलरभोज,रुद्रपुर और नैनीताल के साथ ही पिथैरागढ में खेलो का आयोजन होना है।

खेलों के आयोजन के लिए 249.97 करोड़ और अवस्थापना विकास विकास कार्यो के लिए 719.44 करोड़ के खर्च का अनुमान है। इसी को लेकर राज्य सरकार की ओर से केंद्र से पहली किस्त के रूप में 500 करोड़ की मांग की गई थी लेकिन राज्य को फिल्हाल केन्द्र सरकार से 100 करोड़ मिल पाए है।

About Post Author