गांवों और शहरों के बीच स्वच्छता की प्रतिस्पर्धा कराएगी योगी सरकार

370 उत्कृष्ट ग्राम पंचायतों को पुरस्कार वितरण किया

3,145 ग्राम पंचायतों सचिवों को लैपटॉप का सीएम ने किया वितरण

लखनऊ-  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रभु श्री राम ने लक्ष्मण जी से कहा था “अपि स्वर्णमयी लंका न मे लक्ष्मण रोचते। जननी जन्मभूमिश्च स्वर्गादपि गरीयसी।” मां और जन्मभूमि स्वर्ग से बढ़कर होती है। इनकी कोई तुलना नहीं की जा सकती है। इसलिए मातृभूमि योजना से सबको जुड़ने का सौभाग्य मिलना चाहिए। यह महत्वपूर्ण और दिल को छूने वाली बात उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम के दौरान कहीं, मौका था मातृभूमि योजना के शुभारंभ का.. योगी ने कहा कि सरकार ने अभी इस योजना को ग्रामीण क्षेत्र में लागू किया है। मातृभूमि योजना को हम शहरी क्षेत्र में भी लागू करेंगे। इससे दो तरह के कार्य होंगे एक तो व्यक्ति अपनी जड़ों के साथ जुड़ेगा, दूसरा अपनी मातृभूमि के लिए कुछ कर पाएगा।

सीएम योगी ने कहा कि मनुष्य ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ कृति है इसलिए उसके मन में अपनी मातृभूमि के मन में आदर का भाव रहता है। हर व्यक्ति का अपनी मातृभूमि के प्रति लगाव होता है। आवश्यकता है उसे जोड़ने की। उसके मन में विश्वास पैदा करने की है। पहले लोगों को पता था कि प्रदेश सरकार के बजट में बंदरबांट हो रहा है। हम पैसा भेजेंगे तो उसमें भी बंदरबांट हो जाएगा।

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से 10 नगर निगम स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित हो रहे हैं। वहीं सात नगर निगमों को हमारी सरकार राज्य स्मार्ट सिटी कार्यक्रम के अंतर्गत स्मार्ट नगर निगम के रूप में विकसित कर रही है। उन्होंने ग्राम प्रधानों से कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने ग्राम पंचायतों को विकास की धुरी बताया है। इनके विकास के लिए केंद्र और राज्य की दोनों सरकारें पैसा दे रही हैं। हमें विकास के कार्यक्रमों को समयबद्ध तरीके से आगे बढ़ाना है। इससे लोग आपके कार्यकाल को यादगार मानेंगे।

सीएम योगी ने कहा कि अपनी ग्राम पंचायत को स्मार्ट और आत्मनिर्भर ग्राम पंचायत बनाने की दिशा में हमें कार्य करना है। पहले गांव-गांव में प्रतिस्पर्धा हो। उसके बाद गांवों और शहरों के बीच हम स्वच्छता की प्रतिस्पर्धा कराएंगे। अब ज्यादातर गांव में पक्की नाली और अच्छी सड़कें बन चुकी हैं। इस बात का ध्यान रखिए किसी भी गांव की नाली में कूड़ा न रहे। 15 जून के बाद बरसात आ जाएगी, इस बात का ध्यान रखिए की नालियों में जल जमाव न होने पाए।

सीएम योगी ने कहा कि ग्राम सचिवों को लैपटॉप वितरित किया जा रहा है। इससे हमारी पंचायतें डिजिटल हो जाएंगी। इससे पंचायत सचिव मैनुअल नहीं बल्कि लैपटॉप के माध्यम से वह अपना कार्य संपन्न कर सकेंगे। ग्राम पंचायत के कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। इससे प्रधानमंत्री मोदी के ई गवर्नेंस के कार्यक्रम को आगे बढ़ा सकेंगे। टेक्नोलॉजी भ्रष्टाचार पर सबसे बड़ा प्रहार है लेकिन इसका उपयोग हो पर दुरुपयोग न होने पाए।

About Post Author