होली के चंदे को लेकर हुआ सांप्रदायिक बवाल, 2 घंटे तक चले ईंट- पत्थर, पुलिस ने लाठियां फटकार कर लोगों को खदेड़ा, आधा दर्जन घायल

मेरठ। जनपद के थाना ब्रह्मपुरी क्षेत्र के हरी नगर कॉलोनी में होलिका का चंदा मांग रहे मोहल्ले के लोगों पर सांप्रदायिक विशेष के युवकों ने आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी, जिससे दो पक्षों में विवाद हो गया, बात यहीं खत्म नहीं हुई कुछ ही देर बाद विशेष समुदाय के लोगों ने एकत्रित होकर मारपीट करते हुए पथराव कर दिया, गली में खडी गाड़ियों के शीशे एव घरों की खिड़कियों पर भी खाली बोतलों से हमला किया गया, जिसमें आधा दर्जन लोग घायल हो गए। सूचना के आधा घंटे बाद पहुंची पुलिस ने लाठियां फटकार कर लोगों को शांत करने का प्रयास किया लेकिन भीड़ कहां मानने वाली थी पुलिस के सामने भी पथराव चलता रहा, अन्य थानों की पुलिस फोर्स को मौके पर बुलाया गया उसके बाद काफी मशक्कत के बाद माहौल शांत किया गया।

 

*बवाल के बाद गली में बिखरे पड़े थे ईंट और पत्थर ही पत्थर*

 

माहौल शांत होने के बाद जब पुलिस फोर्स के साथ एसपी सिटी पीयूष सिंह ने मौके पर पहुंचकर मौका मुआयना किया तो गलियों में ईंट और पत्थर ही पत्थर फैले पडे थे गली में खड़ी गाड़ियों के शीशे टूट चुके थे मकानों की खिड़की के शीशे भी तोड़ दिए गए थे शराब की खाली बोतले गलियों में बिखरी पड़ी थी. बड़ा सवाल अब यह है कि इतनी बड़ी संख्या में ईट और पत्थर हमलावरों के पास कहां से आए क्या यह पहले से सोची समझी साजिश के तहत बवाल करने की प्लानिंग थी, हालांकि अब पुलिस का दावा है कि माहौल शांत कर दिया गया फिलहाल मोहल्ले में पुलिस और आरएएफ तैनात कर दी गई है किसी भी कीमत पर माहौल बिगड़ने नहीं दिया जाएगा।

 

*हरी नगर में रहती है मिश्रित आबादी*

 

हरिनगर पुर्वा इलाही बख्श में कई वर्षों से मिश्रित आबादी रहती है हिंदू पक्ष हर साल की तरह इस बार भी होलिका की तैयारी कर रहा था रविवार रात अमित अंकित मल्लू और कपिल होली के लिए चंद्रा एकत्र कर रहे थे पास में ही दुकान पर निवर्तमान पार्षद शहजाद मेवाती उसका भाई भूरा साकिब कासिम मोईन अमन फरमान शाहिद सावधान और अन्य ने चंद्रा एकत्रित कर रहे युवकों पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी थी जिस पर दोनों पक्षों में कहासुनी हो गई आरोप है कि निवर्तमान पार्षद व अन्य मुस्लिम युवकों ने दोस्तों रिश्तेदारों को बुला लिया और मल्लू अमित अंकित और कपिल पर हमला कर दिया शोर-शराबा होने पर दोनों पक्षों के लोग भिड़ गए मारपीट के साथ ही पथराव शुरू हो गया पथराव में कई वाहन सुरक्षित हो गए और घरों के शीशे भी टूट गए।

 

*भाजपा नेताओं ने थाने पहुंचकर किया हंगामा*

 

सूचना की जानकारी मिलने के बाद थाने पहुंचे भाजपा नेता कमल दत्त शर्मा दीपक शर्मा सहित अन्य लोगों ने पुलिस प्रशासन के खिलाफ हंगामा करते हुए आरोप लगाया कि यह पूरा बवाल एक सोची समझी साजिश है आरोपियों ने पहले ही बवाल की तैयारी कर ली थी पुलिस इस बवाल की जानकारी से अनजान थी अगर पहले से इनपुट की पुलिस को जानकारी मिल जाती तो यह बवाल ना होता अब से पहले भी आरोपी पक्ष 2016 में बवाल कट चुका है लेकिन पुलिस पर कोई ध्यान नहीं दिया अब एक बार फिर बवाल कर दिया जल्दी हमला वालों पर सख्त कार्रवाई नहीं की गई तो विरोध प्रदर्शन किया जाएगा एसपी सिटी पीयूष सिंह ने हंगामा कर रहे लोगों को शांत करते हुए सख्त कार्रवाई करने की बात कही है।

 

एसएसपी रोहित सिंह साजवाण बोले…..

चंदा एकत्रित कर रहे युवकों पर कुछ लोगों ने टिप्पणी कर दी थी. इसको लेकर दोनों पक्षों में मारपीट और पथराव हो गया था कुछ लोगों को चोट आई है उनका उपचार कराया जा रहा है अमित की तहरीर पर 30 से अधिक लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है. साथ ही बवाल करने वालों के खिलाफ पुलिस की तरफ से भी रिपोर्ट दर्ज की गई है. अपराधियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा. सख्त से सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

 

About Post Author