उत्तर प्रदेश: सिद्धार्थनगर के जिलाधिकारी ने की प्रेस वार्ता, शांतिपूर्ण मतदान के लिए दिए गए आवश्यक दिशा निर्देश

रिपोर्ट – पुरूषोत्तम दुबे 

उत्तर प्रदेश –लोकसभा चुनाव 2024 के दृष्टिगत पूरे देश में आदर्श चुनाव आचार संहिता लगने के बाद सिद्धार्थनगर के जिलाधिकारी पवन अग्रवाल और पुलिस अधीक्षक प्राची सिंह ने प्रेस वार्ता की।

चुनाव को लेकर जिले में सभी तैयारियां पूरी

इस प्रेस वार्ता में उन्होंने बताया कि सिद्धार्थनगर जिले में लोकसभा का चुनाव छठे चरण में 25 मई 2024 को होना है। जिलाधिकारी ने बताया कि इसको लेकर जिले में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है| शांतिपूर्ण मतदान के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दे दिए गए हैं और उसकी मॉनिटरिंग भी की जा रही है| जिलाधिकारी ने बताया कि सिद्धार्थनगर जिले में अब तक जो वोटरों की लिस्ट फाइनल हुई है। उसमें 19 लाख 52 हजार सैंतीस वोटर है। जिसमें 10 लाख 39 हज़ार 726 पुरुष, 9 लाख 12 हज़ार 166 महिला व 143 अन्य वोटर शामिल है।

प्रत्याशियों और उनके समर्थकों परभी विशेष निगाहें

जिलाधिकारी पवन अग्रवाल ने बताया कि जिले में 1604 पोलिंग सेंटर व 2178 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। पूरे चुनाव में आदर्श संहिता का पालन कराने के लिए अधिकारियों की अलग-अलग टीमें बनाई गई है जो चुनाव लड़ने वाले विभिन्न प्रत्याशियों और उनके समर्थकों परभी विशेष निगाहें रखेंगे| जिलाधिकारी ने मतदाताओं से ज्यादा से ज्यादा वोट करने की अपील की | इसके साथ ही जिले के जो वोटर अपनी रोजी-रोटी के लिए बाहर गए हुए हैं, उनसे भी अभी से अपना रिजर्वेशन कराने की अपील की ताकि वह समय से आकर अपने मत का प्रयोग कर सकें।

संवेदनशील मतदान केंद्र पर विशेष सुरक्षा व्यवस्था

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक प्राची सिंह ने कहा कि सिद्धार्थनगर जिला भारत नेपाल सीमा पर स्थित है ऐसे में सीमा पर विशेष सतर्कता और और निगरानी के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि सिद्धार्थनगर जिले में जो भी संवेदनशील व अति संवेदनशील मतदान केंद्र हैं उन पर विशेष सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। जिसको लेकर जो भी फोर्स बाहर से आनी थी वह भी जिले में आ चुकी है| उन्होंने बताया किजिले में 31 रिबेल ए क्रिटिकल, जब कि 64 शैडो मतदेयस्थल चिन्हित हैं| वहां की सुरक्षा के इंतजामों के लिए विशेषण रणनीति बनाई गई है| पुलिस कप्तान प्राची सिंह ने सभी मतदाताओं से शांतिपूर्वक मतदान करने की अपील की।

About Post Author