दिल्ली: संजय गांधी अस्पताल में अल्ट्रासाउंड केंद्र का हुआ उद्घाटन

रिपोर्ट: भारत

दिल्ली. दिल्ली के मंगोलपुरी स्थित संजय गांधी अस्पताल में गर्भवती महिलाओं की सुविधा के मद्देनजर अल्ट्रासाउंड केंद्र का उद्घाटन किया गया . साथ ही इस दौरान ऑर्गेनिक वेस्ट कन्वर्टर मशीन का भी उद्घाटन किया गया. इस मौके पर दिल्ली विधानसभा में डिप्टी स्पीकर राखी बिडलान मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे.

दिल्ली के मंगोलपुरी स्थित संजय गांधी अस्पताल में लोगों की स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर बनाने की दिशा में अस्पताल प्रशासन लगातार काम कर रहा है. मरीजों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अस्पताल परिसर में कई कदम उठाए गए हैं. इसी फेहरिस्त में अब विशेषतौर पर गर्भवती महिलाओं की सुविधा में मद्देनजर अस्पताल में नए अल्ट्रासाउंड केंद्र का उद्घाटन किया गया. अस्पताल के मेडिकल सुप्रीटेंडेंट डॉ एस.के अरोड़ा की अध्यक्षता में दिल्ली विधानसभा की डिप्टी स्पीकर राखी बिडलान ने इस केंद्र का उद्घाटन किया. साथ ही इस मौके पर स्थानीय निगम पार्षद भी मौजूद रहे. साथ ही इस दौरान अस्पताल परिसर में ऑर्गेनिक वेस्ट कन्वर्टर मशीन का भी उद्घाटन किया गया. जहां एक ओर अल्ट्रासाउंड केंद्र से गर्भवती महिलाओं को अब दूर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी, वहीं दूसरी ओर ये केंद्र रेडियोलॉजी डिपार्टमेंट में बनाया गया है ताकि विशेषज्ञ की निगरानी में गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउंड किया जाएगा. इस संबंध में जानकारी देते हुए अस्पताल के मेडिकल सुप्रीटेंडेंट डॉ एस.के अरोड़ा ने बताया कि अक्सर गर्भवती महिलाओं को अल्ट्रासाउंड के लिए लंबा चलना पड़ता था लेकिन अब इससे उन महिलाओं को अस्पताल में भटकना नहीं पड़ेगा. साथ ही उन्होंने बताया कि ऑर्गेनिक वेस्ट कन्वर्टर मशीन से वेस्ट मैनेजमेंट का सही इस्तेमाल किया जा सकेगा, जिसका उपयोग अस्पताल की नर्सरी में किया जाएगा.

आपको बता दें कि अस्पताल के मेडिकल सुप्रीटेंडेंट डॉ एस.के अरोड़ा के नेतृत्व में अस्पताल परिसर में नए नए कदम उठाए जा रहे हैं. यह सभी कदम मरीजों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिहाज से उठाए जा रहे हैं. ऐसे में देखना लाजमी होगा अस्पताल प्रशासन द्वारा उठाया गया यह कदम मरीजों की सुविधा के लिहाज से कितना कारगर साबित होता है.

About Post Author