राज्य

मान्यता है कि पीढ़ी दर पीढ़ी शंख के भीतर से निकलता है शिशु शंख

संवाददाता- दीपक वैष्णव
जगदलपुर- शंख को वैसे तो हम सभी ने कई प्रकार के देखे है, साथ ही हर शंखों का कलर भी अलग- अलग क्षेत्रो के हिसाब से अलग अलग मिलता है। पर आज हम जिस बात का खुलासा करने जा रहे हैं वो है एक जीवित शंख । आमतौर पर सभी ने निर्जीव शंख ही देखा होगा। पर आज हम आपको जीवित शंख से रूबरू करवाने जा रहे हैं। जिसे कभी छोटा सा लाया गया था। आज वह शंख बड़ा भी होने के साथ ही नवीन शंख का निर्माण करके अपने अंदर से बाहर भी निकाल चुका है। आश्चर्य की बात यह है कि वर्तमान में उस शंख के अंदर एक और शंख की रचना हो रही है। जिसे हम शिशु शंख कह सकते हैं।

आपको यह भी बता दें की इस शंख को ना ही पानी मे रखा जा रहा है और न रेत पर और ना तो और इसके भीतर कोई जीव है उसके बाद भी एक शंख के भीतर से शंख की रचना होना आश्चर्यचकित करने वाली बात है सामने आ रही जिसका पूजा सालों से किया जा रहा है। और पीढ़ी दर पीढ़ी इस शंख के भीतर से शंख की रचना हो रही है।

शंख का प्रतिदिन होता है पूजन, पूजा करने लगती है भक्तों की भीड़ जगदलपुर में रहने वाली पुजारिन कुमन ठाकुर का कहना है कि यह शंख उनके परदादा श्री राम चंद ठाकुर जब जगदलपुर मुख्यालय में स्थित गंगामुण्डा तालाब में पीने का पानी लेने गए हुए थे जहां पीने के पानी भरने के पश्चात उन्हें इस शंख की प्राप्ति हुई थी साथ ही उनके सपने में आ कर अपना देवी नाम बताया था साथ ही पुजारिन का यह भी कहना है कि न तो शंख के अंदर किसी प्रकार का जीव है न ही हम इसे पानी या रेत पर रखते उसके बावजूद आज शंख गर्भावस्था में है औऱ इस मादा शंख के अंदर एक शंख शिशु है जो कुछ समय बाद जन्म लेगा और पहले भी एक शिशु का जन्म हो चुका है अब न जाने कौन से पीढ़ी में इस शिशु का जन्म होगा।

About Post Author

Ashish Chaurasiya

Recent Posts

अरविंदर सिंह लवली का इस्तीफा मंजूर, कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया बोले- ‘दिल्ली में नहीं बदले जाएंगे प्रत्याशी…’

KNEWS DESK- दिल्ली कांग्रेस के प्रभारी दीपक बाबरिया ने कन्हैया कुमार की उम्मीदवारी के विरोध…

1 hour ago

नुसरत भरूचा, सान्या मल्होत्रा और अरशद वारसी मुंबई एयरपोर्ट पर हुए स्पॉट, देखें तस्वीरें

KNEWS DESK - बॉलीवुड सेलिब्रिटी नुसरत भरूचा, सान्या मल्होत्रा और अरशद वारसी रविवार को मुंबई…

2 hours ago

कौशाम्बी: अज्ञात बदमाशों ने किसान की गोली मारकर की हत्या, इलाके में फैली सनसनी, जांच में जुटी पुलिस

रिपोर्ट – अनिरुद्ध पांडेय KNEWS DESK- यूपी के कौशाम्बी जिले में खेत से घर लौट…

3 hours ago

शरमन जोशी आज अपना 43वां बर्थडे कर रहे हैं सेलिब्रेट, जानें एक्टर से जुड़ी कुछ खास बातें

KNEWS DESK - बॉलीवुड एक्टर शरमन जोशी आज अपना 43वां जन्मदिन मना रहे हैं|  एक्टर…

4 hours ago