ऐतिहासिक तीन दिवसीय जी-20 सम्मेलन आज से शुरू

देहरादून,  उत्तराखण्ड राज्य के लिए महत्वपूर्ण जी-20 सम्मेलन आज से शुरू हो चुका है। इस तीन दिवसीय सम्मेलन को देवभूमि उत्तराखंड के रामनगर में शुरू कराया जा रहा है। साइंस विषय पर हो रहे इस सम्मेलन में 17 देशों 70 डेलिगेट्स और भारतीय मेहमान भी शामिल होंगे। इस तीन दिवसीय सम्मेलन को सफल बनाने के लिए तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। साथ ही मेहमानों के लिए ठहरने की भी पूरी व्यवस्था की गयी है।

देवभूमि की परम्परानुसार होगा मेहमानों का स्वागत
ऐतिहासिक जी-20 सम्मेलन के मेहमानों के स्वागत की तैयारियां पूरी कर ली गयी है। गेस्ट हवाई यात्रा से पंतनगर एयरपोर्ट पर पहंुचेगे। जहां उनका स्वागत राज्य की संस्कृति के अनुसार होगा। जहां अस्थायी जर्मन हैंगर टेंट में प्रदेश की संस्कृति के परिधानों में सजी महिलाएं मेहमानों का तिलक लगाकर स्वागत करेंगी। साथ ही सांस्कृतिक लोक नृत्य छलिया का भी प्रदर्शन किया जायेगा।
मेहमान होटल में लेंगे पहाड़ी व्यंजन का स्वाद
रामनगर में हो रहे जी-20 सम्मेलन के लिए विदेशों से और देश के विभिन्न हिस्सों से आ रहे मेहमानों को पंतनगर एयरपोर्ट से रूद्रपुर पहंुचाया जायेगा। जहां होटल रेडिसन ब्लू में भोजन की व्यवस्था की गयी है। जिसमें मेहमान पहाड़ी व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे। जिसके बाद मेहमानों को रामनगर पहुंचाया जायेगा। तीन दिन तक चलने वाले इस जी-20 सम्मेलन में सुरक्षा की दृष्टि से भी पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। जिसमें पूरे रूट में 1500 पुलिस बल तैनात किये गये हैं।

About Post Author