चुनावी सामग्री में प्लास्टिक का उपयोग न करें- भारत निर्वाचन आयोग

KNEWS DESK- भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के दौरान स्वच्छ पर्यावरण बनाये रखने के लिये भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देश प्रदान किये गये है कि वर्तमान में पर्यावरण संबंधी चिंताएं अधिक महत्वपूर्ण हो गई है। आयोग भी चुनाव के दौरान बायोडिग्रेडेबल सामग्री के उपयोग के कारण होने वाले पर्यावरणीय खतरों के मुददें पर भी बहुत चिन्तित है।
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राजनैतिक दलों के साथ-साथ राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को भी पर्यावरण अनुकूल चुनाव सम्पन्न करवाने की दिशा में आवश्यक कदम उठाने की एडवाईजरी जारी करता रहा है। माननीय न्यायालय के निर्देशों की अनुपालना में सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और राज्य राजनैतिक दलों को संकलित और परिचालित किये गये हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी सभी एडवाईजारी और मामले में प्रसारित अदालती निर्देशों का ईमानदारी से पालन करने के लिये पुनः दोहराया गया है।
आयोग के निर्देशानुसार सर्वप्रथम राजनैतिक दलों द्वारा चुनावी सामग्री में प्लास्टिक का उपयोग न करना भी शामिल है। राजनैतिक दलों के साथ-साथ चुनाव पदाधिकारियों द्वारा चुनाव सामग्री की छपाई तक विभिन्न चरणों के दौरान सामग्री और अपशिष्ट प्रबंधन यानि चुनाव पूर्व, चुनाव प्रचार, मतदान, मतगणना आदि और पुस्तकों की भौमिक छपाई को कम करने और बढ़ावा देने के लिये आयोग द्वारा जारी सामग्री अनुदेशों की छपाई में पर्यावरण अनुकूल उपाय जारी किये जाते हैं। दिशा-निर्देशों को लागू करने में सभी संबंधितों से सक्रिय सहयोग की अपेक्षा की है।

About Post Author