लोकसभा चुनाव 2024 : बीजेपी ने उम्मीदवारों की छठी सूची की जारी, दो राज्यों में उम्मीदवारों का ऐलान

KNEWSDESK-  लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने मंगलवार को उम्मीदवारों की छठी सूची जारी की है। इस सूची में राजस्थान में तीन उम्मीदवारों के नामों का ऐलान हुआ है। वहीं मणिपुर की एक सीट पर उम्मीदवार उतारा गया है। दरअसल लोकसभा चुनाव के पहले चरण की बात करें तो 27 मार्च को नामांकन की आखिरी तारीख है। यही वजह है कि राजस्थान की धौलपुर और दौसा की सीट पर प्रत्याशी उतारे हैं।

राजस्थान की करौली धौलपुर की सीट से इंदुदेवी जाटव को उम्मीदवार बनाया गया है। यहां से  मनोज राजौरिया का टिकट काट दिया गया है। वहीं राजस्थान की दौसा सीट से कन्हैया लाल मीणा को टिकट दिया गया है। इसके अलावा मणिपुर की इनर मणिपुर की सीट से थौनाओजम बसंत कुमार सिंह को टिकट दिया है।

पांचवीं सूची में वरुण गांधी का कटा टिकट

बीजेपी की पांचवीं लिस्ट देखें तो वरुण गांधी का टिकट काट कर इनकी जगह जितिन प्रसाद को टिकट दिया गया। वहीं संबित पात्रा को ओडिशा के पुरी से टिकट दिया । मंत्री मेनका गांधी को सुल्तानपुर से उतारा गया। इसके अलावा वी के सिंह की जगह गाजियाबाद के स्थानीय विधायक अतुल गर्ग पर भरोसा जताया गया। सेवानिवृत न्यायाधीश न्यायमूर्ति अभिजीत गांगुली को भी चुनाव मैदान में उतारा गया।

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव में 543 सीटें था। पहली सूची में  195 उम्मीदवारों , दूसरी 90 उम्मीदवारों ,  सूची में तीसरी सूची में 9 उम्मीदवारों, चौथी सूची में 15 उम्मीदवारों को टिकट दिया गया था।  इसके अलावा पांचवी सूची में 24 उम्मीदवारों के नाम शामिल थे। यानी बीजेपी ने 405 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। अब 138 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा बाकी है।

About Post Author