Avocado Health Benefits: वजन कम करने से लेकर मजबूत बालों तक, एवोकाडो खाने के हैं कई फायदे

एवोकाडो एक सुपरफूड जिसे खाने से शरीर की बहुत सारी समस्याएं दूर की जा सकती हैं। एवोकाडो में भरपूर मात्रा में फैटी एसिड के अलावा विटामिन ए, बी, ई, फाइबर, मिनरल्स और प्रोटीन पाए जाते हैं। यह गहरे हरे रंग का नाशपाती के आकार का फल होता है। इसमें शुगर की मात्रा बहुत कम होती है और इसे ऊर्जा का बेहतरीन स्त्रोत भी माना जाता है।

कई तरह के फायदे

मुंह की समस्याएं – एवोकाडो में पाए जाने वाले जीवाणुरोधी और एंटी ऑक्सीडेंट फ्लेवोनोइड्स मुंह के बैक्टीरिया को नष्ट कर देते हैं।

स्वस्थ हृदय के लिए –  एवोकाडो में बीटा-सिटोस्टीरॉल पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और हृदय स्वस्थ रहता है।

कैंसर – एवोकाडो में कैरोटिनोइड्स मोनो अनसैचुरेटेड फैट होता है, जो कैंसर के जोखिम को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अर्थराइटिस – एवोकाडो में एंटी- इन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं, जो अर्थराइटिस के इलाज में बहुत उपयोगी हैं। इसके अलावा यह जोड़ों और मांसपेशियों की सूजन कम करने में भी मदद करता है।

आंखों के लिए – इसमें विटामिन ए की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे आंखों की रोशनी तेज होती है। यदि आपके आंखों की रोशनी कमजोर है तो इसे डाइट में जरूर शामिल करें।

बालों के लिए – एवोकाडो पल्प को मैश करके बालों की जड़ों मे लगाने से फायदा मिल सकता है। यह बालों को मजबूत करता है और डैमेज होने से भी बचाता है।

वेट लॉस – यदि आप बढ़ते वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं तो एवोकाडो फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद फाइबर से पेट भरा रहता है और जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती है।

About Post Author