दुनिया के ऐसे देश जहां कटती है लोगों की अच्छी जिंदगी, नहीं आता है कोई तूफान

KNEWS DESK–  भारत में इस समय बिपरजॉय चर्चा का विषय बना हुआ है कई राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है इसके साथ ही सैंकड़ों  गांव खाली करा दिए गए हैं। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर के बढ़ते तापमान से भारत भी उन देशों में शामिल होता नजर आ रहा है, जो अक्सर तूफान जैसी प्राकृतिक आपदाओं को झेलते रहते हैं हालांकि, दुनिया के कुछ देश और इलाके ऐसे भी हैं, जहां कभी कोई तूफान नहीं आता है आइए जानते हैं ये कौन-से देश हैं-

स्विट्जरलैंड

स्विट्जरलैंड चारों ओर पहाड़ों से घिरा हुआ है इसकी भौगोलिक स्थिति के कारण यह एक ऐसा देश है, जहां तूफान कभी नहीं पहुंच पाते हैं| इस नजरिए से भी यह घूमने के शौकीन लोगों के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है हालांकि, ज्यादातर यूरोपीय देशों में तूफान नहीं आते हैं।

उरुग्वे देश

ब्राजील और अर्जेंटीना के बीच स्थित उरुग्वे देश भी इस लिस्ट में शामिल है| यह दक्षिण अमेरिकी देश अटलांटिक महासागर में पड़ता है लेकिन यह इक्वेटर लाइन यानी भूमध्य रेखा से काफी दूरी पर है, जिस वजह से यहां किसी भी तरह का तूफान या आंधी नहीं पहुंच पाते हैं आमतौर पर यहां के समुद्र तट भी शांत ही रहते हैं।

साउथ अमेरिका

दक्षिण अमेरिका महाद्वीप तूफान के नजरिए से काफी सुरक्षित जगह मानी जाती है यहां पर तूफान नहीं आते हैं और समुद्र में पानी भी ठंडा रहता है|

संयुक्त अरब अमीरात, UAE

संयुक्त अरब अमीरात यानी UAE भी ऐसा ही देश है, जहां तूफान नहीं आते हैं इसका कारण इस देश की भौगोलिक स्थिति भी हो सकती है| संयुक्त अरब अमीरात एक छोटा सा देश है, जो ओमान और सऊदी अरब के बीच बसा हुआ है, फारस की खाड़ी (Gulf Of Persian) में इस देश की स्थिति इसकी तूफानों से रक्षा करती है।

इन देशों में भी कम रहता है खतरा

एंडोरा

एंडोरा फ्रांस और स्पेन के बीच पाइरेनीज पर्वत में स्थित एक छोटा सा देश है। यह लैंडलॉक है और इसकी कोई तटरेखा नहीं है, इसलिए यह तूफानों के लिए अतिसंवेदनशील नहीं है।

मोनाको

मोनाको भूमध्य सागर पर स्थित एक और छोटा देश है। यह फ्रांस से घिरा हुआ है और इसकी तटरेखा बहुत छोटी है, इसलिए यहां भी तूफानों का खतरा बहुत कम रहता है।

सैन मैरिनो

सैन मैरिनो मध्य इटली में स्थित एक छोटा सा देश है| यह इटली से घिरा हुआ है, इसकी भी कोई तटरेखा नहीं है, इसलिए इसे तूफानों से प्रभावित होने का खतरा नहीं है।

लक्ज़मबर्ग

लक्ज़मबर्ग पश्चिमी यूरोप में स्थित एक छोटा सा देश है। यह बेल्जियम, फ्रांस और जर्मनी से घिरा हुआ है और इसकी तटरेखा बहुत छोटी है, इसलिए यह तूफानों के प्रति बहुत ज्यादा संवेदनशील नहीं है|

About Post Author