चीन में भूकंप के तेज झटकों से मची तबाही, 100 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर

KNEWS DESK- भूकंप के तेज झटकों से चीन की धरती कांप उठी। आपको बता दें कि रिक्टर स्केल पर 6.2 तीव्रता मापी गई। चीन में भूकंप से 100 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है।

तेज भूकंप की झटकों की वजह से गांसु और किंघई  प्रांत में 200 से अधिक लोग घायल हो गए हैं।पड़ोसी प्रांत किंघई के हैदोंग शहर में भी नौ लोग मारे गए और 124 घायल हो गए। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भूकंप के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं। राष्ट्रपति के निर्देशानुसार, बड़े पैमाने पर खोज और बचाव कार्य समेत प्रभावित लोगों के उचित पुनर्वास और लोगों को सुरक्षित बचाने सबसे ज्यादा जरूरी है।

भूकंप की तेज झटके की वजह से कई घर ढह गए हैं। इसके अलावा कई घरों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा है। भूकंप के झटके महसूस करने के तुरंत बाद लोग डरकर घरों से बाहर निकल आए और सड़कों पर भागने लगे। चीन के गांसु और किंघई प्रांत में सोमवार को आए तेज भूकंप की झटके के बाद बचाव कार्य तड़के मंगलवार (19 दिसंबर) तक चलता रहा।

भूकंप सोमवार को स्थानीय समयानुसार रात 11:59 बजे 10 किलोमीटर की गहराई पर आया, जिसने शुरुआत में 6.2 तीव्रता के झटके दर्ज किए गए।अधिकारियों ने भूकंप के तुरंत बाद आपातकालीन प्रतिक्रिया शुरू की और बचाव कर्मियों को भूकंप प्रभावित क्षेत्र में भेजा। भूकंप के झटके गांसु प्रांत की राजधानी लान्झू से लगभग 100 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में महसूस किए गए। इसके बाद कई छोटे झटके आए। इससे पहले अगस्त में पूर्वी चीन में 5.4 तीव्रता का हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जिसमें जिसमें 23 लोग घायल हो गए थे और दर्जनों इमारतें ढह गईं थी।

ये भी पढ़ें-    पिछली किसी भी सरकार ने बठिंडा के व्यापक विकास के लिए नहीं दिया इतना बड़ा पैकेज- अरविंद केजरीवाल

About Post Author