मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू को लगा बड़ा झटका, मेयर का चुनाव हारी पार्टी

KNEWS DESK- भारत और मालदीव विवाद के बीच मालदीव के राष्ट्रपति को बड़ा झटका लगा है। आपको बता दें कि उनकी पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (PNC) पार्टी देश की राजधानी माले में हुए मेयर चुनाव में हार गई है। भारत समर्थक विपक्षी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (MDP) ने शनिवार (13 जनवरी) को राजधानी माले के मेयर चुनाव में शानदार जीत हासिल की है। खास बात ये है कि मुइज्जू माले से ही मेयर रहे हैं, उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए मेयर पद से इस्तीफा दे दिया था।

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की पार्टी पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (PNC) को मेयर चुनाव में शर्मनाक हार मिली।  PNC के उम्मीदवार ऐशथ अजीमा शकूर को MDP उम्मीदवार एडम अजीम के हाथों करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा।  एडम अजीम के प्रतिद्वंद्वी मुइज्जू पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (PNC) के ऐशथ अजीमा शकूर को 3,301 वोट मिले, जबकि 41 राउंड की गिनती के बाद अजीम को कुल 5303 वोट मिले।

राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए दिया इस्तीफा

मालदीव की राजधानी माले में मेयर का पद हाल तक मुइज्जू के पास था। मुइज्जू ने पिछले साल राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए पद से इस्तीफा दे दिया था। उधर, मालदीव मीडिया ने अजीम की जीत को प्रचंड जीत बताया है। हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार चुनाव में कम मतदान हुआ। MDP का नेतृत्व भारत समर्थक पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद सोलिह कर रहे हैं, जो राष्ट्रपति चुनाव में चीन समर्थक नेता मुइज्जू से हार गए थे। मेयर चुनाव की जीत से MDP की उम्मीदें फिर से जिंदा होने लगी हैं।

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू हाल ही में चीन की पांच दिवसीय राजकीय यात्रा के बाद शनिवार को माले लौटे हैं। उन्होंने माले आते ही भारत का नाम लिए बिना कहा कि हमारा देश उनसे छोटा हो सकता है, लेकिन इससे किसी को हमें धमकाने का लाइसेंस नहीं मिल जाता है। मुइज्जू का ये बयान मालदीव के तीन मंत्रियों की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ सोशल मीडिया पर अपमानजनक टिप्पणियों को लेकर भारत के साथ राजनयिक विवाद के बीच आया है। वहीं चीन की अपनी हाई-प्रोफाइल यात्रा के दौरान मुइज्जू ने मालदीव को चीन के करीब लाने की मांग की।

ये भी पढ़ें-  Aaj Ka Rashifal: आज 14 जनवरी 2024 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author