प्याज चूस लेती है Diabetes रोगियों के शरीर से पूरी शुगर, जानिए कैसे

डायबिटीज रोगियों के लिए प्याज किसी रामबाण उपाय से कम नहीं है. अगर आप वाकई अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने की कोशिश कर रहे हैं तो प्याज को अपनी डाइट में शामिल करना शुरू कर दे

डायबिटीज रोगियों को अक्सर स्ट्रिक्ट डाइट प्लान बनाए रखने के लिए कहा जाता है जो फाइबर से भरपूर हो. क्या आप जानते हैं कि हेल्दी डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) के लिए प्याज एक आइडियल विकल्प साबित हो सकता है? अध्ययनों से पता चला है कि प्याज में कई फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं. अगर आप डायबिटीज के लिए उपाय जानना चाहते हैं तो आपको बता दें आपके किचन में इसका प्रभावी उपचार मौजूद है. डायबिटीज के लिए प्याज के फायदे कमाल के हैं, लेकिन आपको इसका उपयोग करना आना चाहिए. ये ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए कारगर उपाय साबित हो सकता है.

फाइबर की भरपूर मात्रा

प्याज खासकर लाल प्याज फाइबर से भरपूर होते हैं. फाइबर को टूटने और पचने में समय लगता है, जो ब्लड फ्लो में शुगर की धीमी गति को बनाए रखता है. फाइबर आपके मल में बल्क भी एड करता है, जो कब्ज को कम करने में मदद कर सकता है, जो डायबिटीज रोगियों में एक आम समस्या है.

कार्ब्स में अच्छा कंट्रोल

प्याज में कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है. कार्बोहाइड्रेट जल्द ही मेटाबोलाइज हो जाते हैं, जिसकी वजह से ब्लड फ्लो में शुगर तेजी से रिलीज होती है. डायबिटीज रोगियों को अक्सर अपनी डाइट में लो कार्ब वाले फूड्स को शामिल करने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा प्याज में कैलोरी भी कम होती है

ग्लाइसेमिक इंडेक्स

ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड्स में (कार्बोहाइड्रेट) को दिया गया मान है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि वे ब्लड शुगर लेवल को कितनी धीरे या जल्दी प्रभावित करते हैं. कच्चे प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 10 है, जो इसे डायबिटीज डाइट में शामिल करने के लिए एक आइडियल फूड बनाता है.

Onions: red, brown, whole, peeled, sliced, rings.

आप सूप, स्टॉज, सलाद और सैंडविच में प्याज डाल सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

About Post Author