होली पर दिख रहे हैं नीले-पीले तो अपनाएं ये तरीके

लाइफस्टाइल डेस्क,  होली खेलने में जितनी मजा आती है उतनी ही शामत होली के जिद्दी रंगों को छुड़ाने में आती है. यहां जानिए इन रंगों को हटाने के कुछ आसान तरीके

रंगों का त्यौहार यानि होली तो खत्म हो गयी लेकिन अपने पीछे छोड़ गये ये रंगों के जिद्दी निशान | और अगर बात करे होली खेलने की तो होली खेलने की शुरूआत तो हल्के रंगों से ही होती है, लेकिन जैसे-जैसे दिन अपने परवान पर चढ़ना है वैसे-वैसे जेबों से पक्के रंग बाहर आने लगते हैं और हर किसी के चेहरे पर छाप छोड़ जाते हैं. और  होली के अगले दिन ही ऑफिस, स्कूल या कॉलेज निकलना पड़े तो और मुसीबत लगती है कि अब इस रंग-बिरंगे चेहरे के साथ बाहर कैसे निकला जाए. तो ये है कुछ सिंपल सिंपल तरीके…

नारियल का तेल 


होली के जिद्दी रंग छुड़ाने का सबसे आसान तरीका है कि नारियल तेल (Coconut Oil) का इस्तेमाल किया जाए. नारियल का तेल हथेली पर लें और हल्के हाथ से रंगी हुई त्वचा पर मलें. थोड़ी देर नारियल तेल से मसाज करने के बाद कपड़े से रंग हटाएं या फिर चेहरा पानी से धो लें. रंग छूटने लगेगा.

मुल्तानी मिट्टी 

चेहरे पर रंग जम गया है तो उसे छुड़ाने के लिए फेस मास्क लगाया जा सकता है. इससे स्किन को हुआ डैमेज भी कम होगा और चेहरे से रंग छूटेगा सो अलग. मुल्तानी मिट्टी में पानी मिलाएं और कुछ देर रखा रहने दें. अब उंगलियों से पूरे चेहरे पर इस फेस पैक को लगा लें और 15 से 20 मिनट बाद चेहरा धो लें.

बेकिंग सोडा


रंग अगर गर्दन या हाथ-पैरों पर जमा है तो उसे छुड़ाने के लिए बेकिंग सोडा (Baking Soda) काम आ सकता है. एक कटोरी में जरूरत के अनुसार बेकिंग सोडा लें और उसमें पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. नहाने से 10 मिनट पहले इसे रंगीन हुई त्वचा पर लगाएं. नहाते हुए रंग आसानी से निकलने लगेगा.

दही और हल्दी 


रंगीन हुई त्वचा पर दही और हल्दी का लेप भी कारगर साबित हो सकता है. एक कटोरी में जरूरत के अनुसार दही लें और आधा चम्मच हल्दी मिला लें. दही का लैक्टिक एसिड और हल्दी के औषधीय गुण तेजी से अपना असर दिखाते हैं.

 

ओट्स का पेस्ट 


स्किन को स्क्रब करने से भी त्वचा की परतों में जमा रंग छुड़ाया जा सकता है. इसके लिए कटोरी में पिसा हुआ ओट्स लें और उसमें पानी या दही मिलाकर पेस्ट बनाएं. इससे 3 से 4 मिनट तक मसाज करें और फिर त्वचा धो लें.

बेसन 

त्वचा को स्क्रब करने के साथ-साथ नमी भी देता है बेसन. रंग छुड़ाने के लिए बेसन में दही मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे हल्के हाथ से मलते हुए लगाएं और तकरीबन 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. हल्के हाथ से त्वचा को मलते हुए इस पेस्ट को हटाने पर रंग भी हल्का होकर छूटने लगेगा.

 

About Post Author