होलिका की अग्नि में कुछ चीजों को अर्पित करने से आयेगी सुख-समृद्धि

मान्यतानुसार होलिका दहन में होलिका की अग्नि में कुछ चीजों को अर्पित करना अच्छा माना जाता है इससे घर में खुशहाली आती है

फाल्गुन मास में प्रतिवर्ष होली का त्योहार मनाया जाता है. होली की हिंदु धर्म में विशेष मान्यता है. कहते हैं इस दिन हर बैर भुलाकर दुश्मन भी दोस्त बन जाते हैं.इस त्योहार का पहले दिन होलिका दहन का होता है और दूसरे दिन रंगों से होली (Holi) खेली जाती है.

मान्यतानुसार इस होलिकाग्नि में कुछ चीजों को अर्पित करना बेहद शुभ माना जाता है. कहते हैं जिन लोगों को घर में सुख-समृद्धि की कामना होती है वे लोग होलिका में इन चीजों को अर्पित कर सकते है

कंडों की माला

गोबर से बनने वाले कंडों की माला को होलिका में अर्पित किया जा सकता है. इंद्र और अग्नि को पूर्णिमा (Purnima) के देव माना जाता है जिस चलते इस माला को अग्नि में समर्पण और पूजा विधि पूरी करने के तौर पर डाला जाता है.

नारियल

नारियल (Coconut) को श्रीफल कहते हैं और यह मां लक्ष्मी का फल माना जाता है. होलिका की जलती हुई आग में नारियल को फल के रूप में डालते हैं. ऐसे में पूरे परिवार की ओर से होलिकाग्नि में नारियल को डालते हैं.

गेंहू की बाली

होली फाल्गुन मास में पड़ती है और इस समय तक खेतों में गेंहू की फसल उग आती है. इस चलते होलिका दहन के दौरान अन्न चढ़ाने के तौर पर गेंहू की बाली को होलिका की अग्नि में डाला जाता है. 5 गेंहू की बालियों को साथ बांधकर अग्नि में अर्पित करना बेहद शुभ मानते हैं.

चावल

प्रथा के अनुसार होलिका की अग्नि में चावल (Rice) छिड़के जाते हैं. चावल अर्पित करने को अपने आसपास और घर-परिवार के साथ-साथ अपने खुद के अंदर पनप रही नकारात्मक ऊर्जा को हटा देने के रूप में देखा जाता है.

बताशे

घर की आर्थिक दिक्कतों को दूर करने के लिए और आर्थिक रूप से जीवन में आ रही मुश्किलों के हल के लिए होलिका दहन में बताशे डाले जाते हैं. बताशे मां लक्ष्मी के प्रिय माने जाते हैं, इसीलिए होलिका दहन में बताशे अर्पित करना शुभ होता है.

About Post Author