आस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन बने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

SPORTS DESK, आस्ट्रेलिया के स्टार स्पिनर नाथन लियोन ने अपनी अंगुली का जादू एक बार फिर भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में भी देखने को मिला और उन्होंने आठ भारतीय बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया जिनमे रोहित शर्मा, रविन्द्र जड़ेजा, और आश्विन भी शामिल थे। लियोन ने आठ विकेट लेकर अनिल कुंबले का रिकार्ड तोड़ दिया और वो बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन चुके है।

भारतीय टीम के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में कंगारू स्पिनर नाथन लियोन ने स्पिन का ऐसा जादू दिखाया कि भारतीय बल्लेबाज बस देखते ही रह गए। भारतीय बल्लेबाजों के पास लियोन की गेंदबाजी का कोई तोड़ नजर नहीं आ रहा था और वो बस अपने विकेट को उन्हें एक के बाद एक दान करते जा रहे थे।

लियोन ने दूसरी पारी में 23.3 ओवर में 64 रन देकर 8 विकेट झटके और इस दौरान उन्होंने रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, जडेजा, एस भरत, अश्विन, उमेश यादव और मो. सिराज को अपना शिकार बनाया। लियोन ने पहली पारी में भी भारत के खिलाफ 3 विकेट लिए थे इस तरह इस मैच में उन्होंने कुल 11 विकेट अपने नाम किए।

भारतीय टीम के विरुद्ध दूसरी पारी में 8 विकेट लेकर लियोन ने अनिल कुंबले का रिकार्ड तोड़ दिया और अब वो बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। लियोन के नाम पर अब कुल 113 विकेट हो गए हैं जबकि उनसे पहले ये रिकॉर्ड पूर्व भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले के नाम पर दर्ज था जिन्होंने इस सीरीज में 111 विकेट लिए थे।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज-

  • 113 विकेट – नाथन लियोन
  • 111 विकेट- अनिल कुंबले
  • 106 विकेट- रविचंद्रन अश्विन
  • 95 विकेट – हरभजन सिंह
  • 84 विकेट – रवींद्र जडेजा

 

About Post Author