मणिपुर हिंसा : पुलिस शास्त्रागार से उपद्रवियों ने लूटा गोला-बारूद और हथियार, झड़प में 3 की मौत

KNEWS DESK… मणिपुर में 3 मई को शुरू हुई हिंसक घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही है,लगातार घटनाएं रूक-रूककर हो रही हैं.पिछले 24 घंटे के अंंदर हिंसक घटनाएं एक बार फिर से बढ़ती नजर आ रही हैं. मणिपुर में पुलिस शस्त्रागार से हथियार के लूटे जाने की एक और घटना सामने आ रही है. मणिपुर के बिष्णुपुर जिले में दो पुलिस चौकियों से भारी मात्रा में हथियारों एवं गोला-बारूद की लूट की गई है. सुरक्षाबलों एवं मैतेई समुदाय के बीच हुई इस हिंसक झड़प की घटना के दौरान 3 लोगों की मौत हो गई है. इस घटना की जांच पुलिसकर्मियों द्वारा की जा रही है.

दरअसल आपको बता दें कि मणिपुर में लगातार चल रही 3 महीने से हिंसक घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही है. उपद्रवियों के द्वारा लगातार कहीं न कहीं हिंसक घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है. एक  पुलिस अधिकारियों का कहना है कि सुरक्षाबलों एवं मैतेई समुदाय के बीच हुई हिंसक झड़प की यह घटना टेराखोंगसांगबी कांगवे एवं थोरबुंग की है. यह इलाका कुकी-मैतेई समुदाय दोनों के बीच का बॉर्डर एरिया है. मणिपुर के इस क्षेत्र को बफर जोन कहा जाता है. पुलिस पर हमला करने वाले लोग बफर जोन क्रॉस करने की कोशिश कर रहे थे. जिसके बाद सुरक्षाबलों ने भीड़ को रोकने की कोशिश की तो इनके बीच हिंसक झड़प हो गई. इस दौरान सुरक्षाबलों को जवाबी कार्रवाई करते हुए फायरिंग भी करनी पड़ी.

यह भी पढ़ें… मणिपुर में फिर हिंसा की आग, बफर जोन क्रॉस कर आए हमलावर

जानकारी के लिए बता दें कि 3 दिन पहले मैतेई महिलाओं एवं सुरक्षाबलों के बीच झड़प हुई थी. तब उस समय सुरक्षाबलों ने महिलाओं को तितर-बितर करने के लिए स्मोक बॉम्ब तथा टियर शेल्स छोड़े थे. इसके साथ ही स्थिति को संभालने के लिए हवाई फायरिंग भी की थी. महिलाओं के पीछे हटने के बाद सैंकड़ों हथियार बंद लोगों ने मोर्चा संभाल लिया था. इसी क्रम में 3 अगस्त को मणिपुर में भीड़ ने दो थानों पर हमला करते हुए 685 हथियार एवं करीब 20 हजार से ज्यादा कारतूस लूट लिए थे. लूटे गए हथियारों में AK-47, इंसास राइफल्स, हैंड गन, मोर्टार, कार्बाइन, हैंडग्रेनेड तथा बम शामिल हैं.

यह भी पढ़ें... मणिपुर हिंसा : बिष्णुपुर में भीड़ ने पुलिस चौकी पर किया हमला,1 पुलिस कर्मी की मौत,सुरक्षाबलों ने 7 अवैध बंकर किए तबाह

About Post Author