2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप के बाद विराट और रोहित के बीच नहीं था ALL IS WELL

कानपुर- टीम इंडिया के वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली की गिनती भारत ही नहीं बल्कि विश्व के दिग्गज क्रिकेटरों में होती है। दोनों खिलाड़ी पिछले 15 साल से ज्यादा समय से भारतीय क्रिकेट टीम के लिए जी जान लगा कर खेल रहे हैं। दोनों का बॉन्ड भी काफी शानदार है। हालांकि, एक समय था जब दोनों के बीच मतभेद की खबरें सामने आई थीं। कहा जाता था कि भारतीय टीम  ‘विराट कैंप और रोहित कैंप’ में बंट गई थी।

  इंग्लैंड में 2019 एकदिवसीय विश्व कप जीतने के लिए प्रबल दावेदारों में से एक विराट कोहली की अगुआई वाला भारतीय टीम  सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से 18 रन की दिल तोड़ने देने वाली हार के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। टूर्नामेंट में ओपनिंग करते हुए रोहित शर्मा ने पांच शतक लगाए। टीम इंडिया को विश्व कप में मिली इस हार के बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच सबकुछ ठीक न होने की अफवाहें फैलने लगीं थी।

2021 टी-20वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ी और रोहित शर्मा को कप्तान बनाया गया तो इसे फिर से एक बार हवा मिली। दोनों खिलाड़ियों को बीच क्या वाकई में ऐसा कुछ था या सिर्फ अफवाहें थीं।

इसको लेकर टीम इंडिया के पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने अपनी किताब ‘कोचिंग बियॉन्ड: माई डेज विद द इंडियन क्रिकेट टीम में बड़ा ही चौंकाने वाला खुलासा किया है। उन्होंने बताया है कि कैसे तत्कालीन मुख्य कोच रवि शास्त्री ने मामले को सुलझाने के लिए चीजों को अपने हाथ में लिया और दोनों को कड़ी चेतावनी दी।

आर श्रीधर ने अपनी किताब में कहा, “2019 विश्व कप में सेमीफाइनल में हार तक के सफर को लेकर ड्रेसिंग रूम में क्या हुआ इस लेकर काफी चर्चा रही थी। हमें बताया गया था कि एक रोहित खेमा और एक विराट खेमा है। किसी ने किसी को सोशल मीडिया पर अनफॉलो कर दिया। यह ऐसी चीज थी जिसे हल्के में लिया जाता तो टीम अस्थिर हो जाती।”

आर श्रीधर ने आगे बताया, लॉडरहिल में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए विश्व कप के लगभग 10 दिन बाद हम अमेरिका  पहुंचे। रवि शास्त्री  ने पहुंचते ही विराट कोहली और रोहित शर्मा को अपने कमरे में बुलाया और उन्हें समझाया कि भारतीय क्रिकेट के बेहतरी के लिए उन्हें एकमत रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, “सोशल मीडिया पर जो कुछ भी हुआ वह हुआ, आप दोनों सीनियर क्रिकेटर हैं इसलिए यह सब बंद होना चाहिए। मैं चाहता हूं कि आप यह सब पीछे छोड़ दें और आगे बढ़ने के लिए एकजुट हों।”

About Post Author