बीसीसीआई ने जारी किया आईपीएल 2024 का पूरा शेड्यूल, 26 मई को चेन्नई में खेला जाएगा फाइनल

आईपीएल 2024 का फाइनल 26 मई को चेन्नई में होगा और दूसरा क्वालीफायर भी 24 मई को चेन्नई में ही खेला जाएगा। बीसीसीआई ने आगामी लोकसभा चुनावों का कार्यक्रम घोषित होने के बाद आईपीएल 2024 का भी पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है। पिछले सीजन के आईपीएल चैंपियन होने के कारण आईपीएल 2024 का फाइनल चेन्नई सुपर किंग्स के घरेलू मैदान यानी चेन्नई में खेला जाएगा। इस बार चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल के पहले और सबसे आखिरी मैच की मेजबानी मिली है। आईपीएल के 17वें सत्र की शुरूआत 22 मार्च से हुई थी और बीसीसीआई ने पहले केवल 2 हफ्ते के मैचों का ही शेड्यूल जारी किया गया था। लेकिन अब बीसीसीआई ने आईपीएल 2024 का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है।

आईपीएल 2024 के 2 प्लेआफ मुकाबले अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 21 और 22 मई को खेले जाएंगे। जिसमें पहला क्वालीफायर मुकबला और एलिमिनेटर मुकाबला शामिल है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम को देखते हुए ही आईपीएल 2024 का बाकी का शेड्यूल तैयार किया गया है। 20 मई को ब्रेक के बाद दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहला क्वालीफायर 21 मई को और एलिमिनेटर 22 मई को खेला जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि दूसरा क्वालीफायर और फाइनल चेन्नई में होगा जो पिछले चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स का घरेलू मैदान है। दूसरा क्वालीफायर 24 मई को और फाइनल 26 मई को होगा।

चेन्नई में 39 सीटों पर लोकसभा चुनाव के लिए मतदान 19 अप्रैल को ही हो जाएगा। अपने पहले 2 घरेलू मैच 31 मार्च और 3 अप्रैल को विशाखापत्तनम में खेलने वाली दिल्ली कैपिटल्स के 5 मैच 20, 24, 27 अप्रैल, 7 और 14 मई को दिल्ली में होंगे।

दिल्ली में मतदान 25 मई को है। अगर चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल में फाइनल तक पहुंचती है तो महेंद्र सिंह धोनी अपने घरेलू दर्शकों के सामने आईपीएल से विदा ले सकते हैं।

उन्होंने इस सत्र की शुरूआत से एक दिन पहले ऋतुराज गायकवाड़ को कप्तानी सौंपकर संकेत दे दिया है कि यह उनका आखिरी सत्र होगा। पंजाब किंग्स के 2 मैच 5 और 9 मई को चेन्नई और आरसीबी के खिलाफ धर्मशाला में खेले जाएंगे।

वहीं राजस्थान रॉयल्स भी 2 मैच अपने दूसरे घर गुवाहाटी में खेलेगी। राजस्थान की टीम 15 मई को पंजाब किंग्स् और 19 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ गुवाहाटी में खेलेगी।

About Post Author