UCC को लेकर लेकर योगी सरकार लेगी अहम फैसला, राज्य विधि आयोग सौंपेगी रिपोर्ट

KNEWS DESK… UCC को लेकर अब उत्तराखंड सरकार के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने भी इस पर अपनी चर्चाओं को काफी तेज कर दिया है. कहा जा रहा है कि जल्द ही योगी सरकार इस मामले पर कोई बड़ा फैसला लेगी.

दरअसल आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य विधि आयोग ने पहले ही समान नागरिक संहिता लागू करने पर अपनी सहमति दे दी है. लेकिन देश में UCC के प्रति माहौल को देखते हुए राज्य का विधि आयोग एक बार फिर से सक्रिय हो गया है. ऐसे स्थिति में इस संबंध में विधि आयोग जल्द ही यूपी सरकार को अपनी सिफारिशें सौंपेगा.

 राज्य विधि आयोग UCC को लेकर सौंपेगी रिपोर्ट

जानकारी के लिए बता दें कि अब उत्तर प्रदेश में समान नागरिक संहिता कानून को लेकर प्रक्रिया काफी तेज हो गई है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राज्य विधि आयोग ने पहले ही UCC कानून को लागू करने पर अपनी सैद्धांतिक सहमति दे दी है. इस संर्दभ में राज्य विधि आयोग का कहना है कि क्रिमिनल लॉ की तरह ही पूरे राज्य में UCC को भी लागू किया जाए. ताकि इसमें सभी धर्मों के लोगों में सामान्य रूप से स्वीकार किया जाए. पिछले कुछ दिनों से पूरे देश में समान नागरिक संहिता कानून को लेकर काफी चर्चाएं हो रही हैं. वहीं अब इस UCC कानून को लेकर उत्तर प्रदेश राज्य की विधि आयोग एक बार फिर से इसकी तैयारी में जुट गई है.

UCC से यूपी राजनीतिक गलियारों में हलचल तेज

गौरबतल हो कि UCC को लेकर उत्तर प्रदेश की राजनीतिक गलियारों में हलचल काफी तेज हो गई है. यूपी का राज्य विधि आयोग जल्द ही इसे लेकर नए सिरे से अपनी सिफारिशें उत्तर प्रदेश के योगी सरकार को सौंपने वाली है. इस स्थिति को देखने से ऐसा लगता है कि उत्तराखंड के बाद अब एक और भाजपा शासित राज्य यूपी यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर आगे बढ़ने वाला है. पिछले दिनों उत्तराखंड में UCC पर एक विशेष समिति का गठन करते हुए राज्य में लाखों लोगों से इस संबंध में राय लेकर राज्य सरकार को रिपोर्ट सौंपी गई थी. जिसके बाद अब उत्तराखंड विधानसभा में बिल पारित होते ही राज्य में यह कानून लागू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें… उत्तराखंड : सीएम धामी का UCC को लेकर बड़ा दावा,कहा-2023 के अंत तक प्रदेश में लागू करेंगे

About Post Author